close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश के इस इलाके के युवा नहीं बनना चाहते डॉक्टर-इंजीनियर, सेना में जाना है पहली पसंद

देश को सवार्धिक शहीद व सैनिक देने का गौरव हासिल करने वाले राजस्थान के शेखावाटी (Sekhawati)के युवाओं (Youth Of Sekhawati)की आज भी सेना में भर्ती होना (Joining Indian Army) पहली पसंद है.

देश के इस इलाके के युवा नहीं बनना चाहते डॉक्टर-इंजीनियर, सेना में जाना है पहली पसंद
(प्रतीकात्मक फोटो)

अशोक शेखावत, सीकर: देश को सवार्धिक शहीद व सैनिक देने का गौरव हासिल करने वाले राजस्थान के शेखावाटी (Sekhawati Area) के युवाओं (Youth Of Sekhawati) की आज भी सेना में भर्ती होना (Joining Indian Army) पहली पसंद है. इन दिनों सेना में भर्ती के लिए सीकर (Sikar) में भारतीय सेना(Indian Army)  में भर्ती होने के लिए रैली शुरू हुई. जिसमें बड़ी संख्या में शामिल युवा सेना में भर्ती होने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं.

आपको बता दें कि कई सालों पहले एक ही दिन में सेना भर्ती की रैली आयोजित होती थी. इस दौरान हजारों की संख्‍या में युवाओं का रैला उमड़ पड़ता था. जिसके बाद भीड़ पर नियंत्रण के लिए सेना व प्रशासन ने जिलेवार भर्ती के साथ साथ तहसीलवार भर्ती कराना शुरू किया.

तहसीलवार हो रही है भर्ती
भारतीय सेना में भर्ती के लिए अब तहसीलवार भर्ती शुरू की गई है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए. अब पूरे सिस्‍टमेटिक तरीके से भर्ती होना शुरू हो गया है. इसके अलावा  और भीड़ में हालांकि कोई कमी नहीं हुई लेकिन एक ही दिन आने वाली भीड़ अब कई दिनों में बंट गई. जिससे प्रशासन व सेना भर्ती अधिकारियों के लिए आसानी हो गई.

66 हजार अभ्यर्थी लेंगे भाग
इन दिनों सीकर में तीन जिलों सीकर, जयपुर और टोंक जिले की भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. 10 अक्‍टूबर से 23 अक्‍टूबर तक चलने वाली सेना भर्ती में करीबन 66 हजार से अधिक अभ्‍यार्थी अपना भाग्‍य आजमाएंगे. 10 अक्‍टूबर से हर रोज तहसीलवार भर्ती शुरू की गई. सीकर जिला स्‍टेडियम में पूरी पार‍दर्शिता से भर्ती की जा रही है. ऑनलाइन आवेदन के बाद अभ्यर्थी अपने आवेदन व दस्‍तावेजों के साथ उसकी तहसील के अनुसार भर्ती में शामिल हो रहे है. 

भर्ती के दौरान दलालों पर लग रही लगाम
सेना भर्ती रैली में अक्‍सर भर्ती के नाम पर दलाल भी सक्रिय हो जाते है. ऐसे दलालों पर अंकुश के लिए आर्मी की इंटेलिजेंस, एसओजी और पुलिस की गुप्‍तचर शाखा भी सादी वर्दी में सीकर में सक्रिय है. यहां हर दिन करीबन 6 हजार से अधिक युवा दौड़ लगा रहे हैं. जिसके लिए सीकर  प्रशासन ने तमाम इंतजामात किए है.

1 लाख से ज्यादा लोग सेना में हैं भर्ती
शेखावाटी के सीकर, चूरू और झुंझुनूं जिले के एक लाख से अधिक लोग सेना में तैनात है. इसके अलावा इतनी संख्या पूर्व सैनिकों की भी है. शेखावटी के हर गांव और ढाणी में हर घर का फौज से नाता मिल ही जाता है.

शहीदों की कुर्बानी इस तरह युवा करते हैं याद
यहां के गांव ढाणियों में देश रक्षा के लिए प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की आदमकद प्रतिमाएं युवाओं को फौज में भर्ती होकर देश रक्षा की प्रेरणा देती है. इन्‍हीं शहीदों की कुर्बानी और मां की गोद में देश रक्षा की लोरी सुनकर यहां का युवा के लिए सेना में भर्ती होना पहली पसंद है.

रोज सुबह जाग कर युवा करते हैं सेना में भर्ती की तैयारी
बातचीत में स्थानीय युवा बताते हैं कि वे नियमित रूप से सुबह सेना में भर्ती की तैयारी करते हैं और वे सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं. कई युवाओं का यह भी कहना है कि जब भी किसी सेना के जवान के शहीद होने की खबर आती है उसी समय उनके मन में सेना में भर्ती होकर दुश्‍मन से बदला लेने की जुनून सवार हो जाता है. 

देश की सेवा करना पहली पसंद
यहां के युवा कहते हैं कि कोई डाक्‍टर-इंजीनियर बनना चाहता है लेकिन उनकी पहली पसंद सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा करना है.

हजारों युवाओं की लगी है भीड़
आपको बता दें कि यहां 23 अक्‍टूबर तक सेना की भर्ती के लिए रैली जारी है. इस दौरान हजारों अभियर्थियों की भीड़ यहां जुट रही है.