close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: महाराष्ट्र-हरियाणा में चुनावी जंग का ऐलान, जानें पूरा चुनाव कार्यक्रम

90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. 

ZEE जानकारी: महाराष्ट्र-हरियाणा में चुनावी जंग का ऐलान, जानें पूरा चुनाव कार्यक्रम

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में चुनावी जंग का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. दोनों राज्यों में चुनाव एक ही चरण में 21 अक्टूबर को होंगे जबकि 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी. एक नजर दोनों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम. 

90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीट हैं.

महाराष्ट्र में 8 करोड़ 95 लाख मतदाताओं के लिए 95,473 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जबकि हरियाणा में करीब 1 करोड़ 83 लाख मतदाताओं के लिए 19,425 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

चुनाव कार्यक्रम की अहम तारीख
27 सितंबर:
विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. इसी दिन से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.
4 अक्टूबर: नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख
5 अक्टूबर: नामांकन पत्रों की जांच होगी.
7 अक्टूबर: नाम वापस लेने की आखिरी तारीख

विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे:

हरियाणा

कुल सीटें: 90

बीजेपी-47 सीट
आईएनएलडी-19  सीट
कांग्रेस-15 सीट
एचजेसी: दो सीट
बीएसपी:1 सीट
SAD:1 सीट
निर्दलीय: 5 सीट

महाराष्ट्र
कुल सीटें: 288

बीजेपी-122
शिवसेना-63
कांग्रेस-42
एनसीपी-41
अन्य- 20

17 राज्यों, पुडुचेरी में 21 अक्टूबर को उपचुनाव
इसके साथ ही चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित किया कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

आयोग ने कर्नाटक में 15 सीटों, उत्तर प्रदेश में 11 सीटों, केरल और बिहार में पांच-पांच सीटों, गुजरात, असम और पंजाब में चार-चार सीटों, सिक्किम में तीन सीटों, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी में एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की.

चुनाव पैनल ने कहा कि उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी. आयोग ने कहा कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 1 अक्टूबर तक की जाएगी. चुनाव आयोग ने कहा, "उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी."