आज आसमान में दिखेगा रेड मून का नजारा, जानें इस अनोखी खगोलीय घटना के बारे में

इस दिन चांद आकार में बड़ा और थोड़ा-थोड़ा स्ट्रॉबेरी की तरह गुलाबी रंग का दिखाई पड़ेगा. जून में पूर्णिमा के दिन निकलने वाले इस चांद को कई जगहों पर रेड मून (Red Moon), हॉट मून (Hot Moon) या हनी मून (Honey Moon) भी कहते हैं. 

आज आसमान में दिखेगा रेड मून का नजारा, जानें इस अनोखी खगोलीय घटना के बारे में
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गुरुवार यानी 24 जून की शाम को आसमान में एक अनोखा नजारा देखने को मिलेगा. कल की यह शाम हर शाम से अलग होने वाली है. दरअसल, आज चांद स्ट्रॉबेरी के रंग में दिखाई देगा. इस अनोखी खगोलीय घटना को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) कहा जाता है. इस दिन चांद आकार में बड़ा और थोड़ा-थोड़ा स्ट्रॉबेरी की तरह गुलाबी रंग का दिखाई पड़ेगा. जून में पूर्णिमा के दिन निकलने वाले इस चांद को कई जगहों पर रेड मून (Red Moon), हॉट मून (Hot Moon) या हनी मून (Honey Moon) भी कहते हैं. 

स्ट्रॉबेरी मून का महत्व

चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से निकटता के कारण अपने सामान्य आकार से काफी बड़ा दिखाई देगा. ज्योतिष शास्त्र में जून (ज्येष्ठ) की इस पूर्णिमा को अत्यंत उत्तम माना गया है. शास्त्रों में इसे गंगा स्नान, पितरों की पूजा और दान का पर्व माना गया है. इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से युक्त होता है. 

ये भी पढ़ें- इस दिन निकलेगा स्ट्रॉबेरी मून, 'Honey Moon' से है संबंध, जानिए कैसे?

इस दिन क्या करें

इस दिन भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है. इस दिन नदी में स्नान कर दान करने से पुण्य मिलता है. इस दिन उपवास भी किया जाता है. कहते हैं कि इस दिन किए गए शुभ कार्यों का पूर्ण फल मिलता है. 

ये भी पढ़ें- इस राशि वालों के लिए परेशानियां लेकर आएगा गुरुवार, जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

भारत में नजर नहीं आएगा स्ट्रॉबेरी मून

भारत में स्ट्रॉबेरी मून नहीं देख पाएंगे इसके पीछे वजह यह है कि चंद्रमा  स्टैंडर्ड टाइम के मुताबित 11.15 बजे निकलता है. आंशिक तौर पर स्ट्रॉबेरी मून 11.15 बजे होगा और भारतीय समय के अनुसार 2.35 बजे तक चलेगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.