सशक्त राज्य ही सशक्त भारत की आधारशिला है: पीएम मोदी
Advertisement

सशक्त राज्य ही सशक्त भारत की आधारशिला है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को मंगलवार को पत्र लिखकर राज्यों को सशक्त बनाने और अधिक वित्तीय मजबूती के साथ-साथ स्वायत्ता देने के केन्द्र सरकार के फैसले से अवगत कराया।

सशक्त राज्य ही सशक्त भारत की आधारशिला है: पीएम मोदी

जयपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को मंगलवार को पत्र लिखकर राज्यों को सशक्त बनाने और अधिक वित्तीय मजबूती के साथ-साथ स्वायत्ता देने के केन्द्र सरकार के फैसले से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने राजे को पत्र लिखकर केन्द्र की ओर से राज्यों को अधिक वित्तीय मजबूती और स्वायत्ता के साथ अपने कार्यक्रम तथा योजनाएं तैयार करने के संबंध में दी जा रही छूट से अवगत कराते हुए कहा कि सशक्त राज्य ही सशक्त भारत की आधारशिला हैं।

प्रधानमंत्री ने पत्र में लिखा है, केन्द्र ने 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों को पूर्णतया स्वीकार कर राज्यों को केंद्रीय करों के विभाज्य पूल से किए जाने वाले अन्तरण में 10 प्रतिशत की रेकॉर्ड वृद्घि की है। जबकि पिछले वर्ष में इसमें सिर्फ मामूली वृद्घि होती रही है। अब राज्य अपनी योजनाओं को प्राथमिकता एवं जरूरतों के अनुसार प्रभावी रूप से क्रियान्वित कर सकेंगे। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 14वें वित्त आयोग की सिफारिश स्वीकार कर ली है जिसमें केंद्रीय करों में राज्य सरकारों का हिस्सा 32 प्रतिशत से बढा कर 42 प्रतिशत करने की सिफारिश की गयी थी।

प्रधानमंत्री ने लिखा है कि वित्त आयोग की सिफारिश के बावजूद भी केन्द्र राष्ट्रीय उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों जैसे गरीबी उन्मूलन, मनरेगा, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और कृषि में सहायता देता रहेगा।

 

Trending news