CBSE: 12वीं के छात्रों ने मैथ के पेपर को लेकर दी प्रतिक्रिया, गिनाईं कई कमियां
X

CBSE: 12वीं के छात्रों ने मैथ के पेपर को लेकर दी प्रतिक्रिया, गिनाईं कई कमियां

सीबीएसई 12वीं के टर्म 1 की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. इसके मैथ के पेपर को लेकर स्‍टूडेंट्स और टीचर्स की ओर से ढेर सारी शिकायतें आईं हैं. 

CBSE: 12वीं के छात्रों ने मैथ के पेपर को लेकर दी प्रतिक्रिया, गिनाईं कई कमियां

नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12 के टर्म 1 के मैथ और एप्‍लायड मैथ की परीक्षा कल यानी कि 6 दिसंबर 2021 को आयोजित की थी. इसे लेकर स्‍टूडेंट्स और पैरेंट्स की ओर से लगातार शिकायतें आ रही हैं. स्‍टूडेंट्स का कहना है कि यह पेपर बहुत लंबा और कठिन था. इसके कारण अच्‍छी तैयारी के बाद भी वे पूरा पेपर नहीं कर पाए. वहीं विशेषज्ञों का भी मानना है कि यह पेपर अधिकांश छात्रों के लिए काफी कठिन था. 

कैलकुलेशन में ही निकल गया ज्‍यादातर समय 

6 दिसंबर को सुबह साढ़े 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित किए गए इस पेपर में मैथ पेपर के लिए 3 सेक्‍शन बनाए गए थे. इसमें 50 मल्‍टीपल च्‍वाइस क्‍वेश्‍चन (MCQs) थे, जिसमें से 40 प्रश्‍नों के उत्‍तर ओएमआर सीट में भरने थे. लेकिन ये प्रश्‍न इतने लेंदी थे कि छात्रों का ज्‍यादातर समय कैलकुलेशन में ही निकल गया. इसके चलते कई छात्रों के कुछ प्रश्‍न बिना अटेंप्‍ट किए ही रह गए. छात्रों का कहना है कि पेपर काफी कठिन था और लंबा था इसलिए वे पेपर पूरा नहीं कर पाए और अब उनके कुछ नंबर कम आएंगे. 

यह भी पढ़ें: UGC NET 2021 Answer Key: जल्द जारी होगी 'आंसर-की', यहां जानें Downloading Steps

दो विकल्‍पों में एक ही जवाब 

वहीं एक स्‍टूडेंट ने बताया कि पहले प्रश्‍न में ऑप्‍शन C और D एक जैसे थे. इसके कारण स्‍टूडेंट्स को खासी दुविधा का सामना करना पड़ा. वहीं कुछ छात्रों ने कहा कि पेपर का सेक्‍शन बी ज्‍यादा कठिन था. जिन लोगों को उनके जवाब आते थे, वो भी पेपर के लंबे होने के कारण उसे पूरा अटेंप्‍ट नहीं कर पाए. छात्रों का कहना है कि उन्‍हें इस पेपर को हल करने के लिए दिए गए समय से ज्‍यादा समय की जरूरत थी. इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक जैन इंटरनेशनल रेसिडेंशियल स्‍कूल, बेंगलुरु के मैथ टीचर गणेश ने कहा कि परीक्षा में जो प्रश्‍न 42 पूछा गया था, वो एनसीईआरटी की किताब में नहीं है, इसलिए स्‍टूडेंट्स सवाल ही नहीं समझ पाए. 

 

Trending news