close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई: स्कूली छात्रों ने की बेहतरीन पहल, नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वच्छता का पढ़ा रहे पाठ

 रविवार को मुंबई के कांदिवली पश्चिम इलाके में पवार पब्लिक स्कूल के छात्रों ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया.

मुंबई: स्कूली छात्रों ने की बेहतरीन पहल, नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वच्छता का पढ़ा रहे पाठ

मुंबई: रविवार को मुंबई के कांदिवली पश्चिम इलाके में पवार पब्लिक स्कूल के छात्रों ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया. स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर प्रमिला कुड़वा ने बताया कि "स्वच्छता पखवाड़े के तहत हमने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की मदद से कई कार्यक्रमों का आयोजन कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश की है. यह लघु नाटक स्कूल के सातवीं से लेकर दसवीं कक्षा के आठ छात्रों ने मिलकर खुद से तैयार किया है. स्कूल में परीक्षा का वक्त होने के बावजूद इन छात्रों ने वक्त निकालकर इस बेहतरीन लघु नाटक की प्रस्तुति की.

Image preview

इन बच्चों की रचनात्मक कला और सोच पर हमें गर्व है." स्वच्छता पखवाड़े के तहत ये स्कूली छात्र पिछले कुछ दिनों से इलाके के अलग-अलग ठिकानों और रिहायशी सोसायटियों में जाकर लघु नाटक की प्रस्तुति कर रहे थे. ढोल और डफली के साथ प्रस्तुत इनके लघु नाटक का संदेश यही था कि लोगों को स्वयं ही सफाई पर ध्यान देना होगा.

कचरे को हमेशा डस्टबीन में डालना चाहिए. जब तक हम अपने घर और आस-पास की सफाई नहीं करेंगे, तब तक हम देश को स्वच्छ करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. हम यदि ये सोचते रहेंगे कि सार्वजनिक स्थानों की सफाई संबंधित विभाग करते रहेंगे तो हम कभी स्वच्छता के अभियान को पूरा नहीं कर पाएंगे. इस नाटक को देखने वाली आम जनता भी इस संदेश से प्रभावित नजर आई.