VIDEO, एक्सप्रेस-वे पर अद्भुत नजारा, भारी भरकम सुपर हरक्यूलिस के बाद उतरे 3 जगुआर
Advertisement

VIDEO, एक्सप्रेस-वे पर अद्भुत नजारा, भारी भरकम सुपर हरक्यूलिस के बाद उतरे 3 जगुआर

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायुसेना के सबसे भारी मालवाहक विमान सुपर हरक्यूलिस C130J की लैंडिंग हुई

नई दिल्लीः आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर उन्नाव के निकट मंगलवार को भारतीय वायुसेना अपने खतरनाक फाइटर जेट से साथ शक्ति प्रदर्शन कर रही है. इस अभ्यास की शुरुआत भारतीय वायुसेना के सबसे भारी मालवाहक विमान  सुपर हरक्यूलिस C 130J  की लैंडिंग के साथ हुई. हरक्यूलिस के साथ वायुसेना के गरुण कमांडो भी एक्सप्रेस वे पर उतरे हैं और उन्होंने पूरे रनवे को अपने कब्जे में ले लिया है. इसके बाद 3.5 किमी लंबी एयर स्ट्रिप पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों के उतरने का सिलसिला शुरू हुआ. इस कड़ी में 3 जगुआर और 6 मिराज फाइटर प्लेन ने टच डाउन किया. 

  1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतरा सुपर हरक्यूलिस C130J
  2. वायुसेना के अभ्यास में मिराज 2000 ने भी टचडाउन किया
  3. मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 की लैंडिंग-टेकऑफ

आपको बता दें कि इस शक्ति प्रदर्शन में जगुआर, सुखोई और मिराज कैटेगरी के फाइटर प्लेन शामिल हैं. इनके अलावा एमआई-17 हेलिकॉप्टर, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस-सी 17 भी उड़ान भरेंगे. देश में पहली बार किसी एक्सप्रेस-वे पर इतने बड़े लेवल पर एयरफोर्स के फाइटर जेट का लैंडिंग और टेक-ऑफ हो रहा है. इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 17 विमान , लड़ाकू और परिवहन , हिस्सा ले रहे हैं.. इनमें मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिहन विमान प्रमुख हैं.

 

 

C-130J सुपर हरक्यूलिस की खासियत
वर्तमान समय में भारतीय वायुसेना के पास यूएस में बने 6 C-130J सुपर हरक्यूलिस मालवाहक विमान हैं. इनमें से दो विमान बक्शी का तालाब स्थित एयरबेस पर तैनात हैं. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस सैन्य परिवहन विमान में 4 टर्बोप्रोप इंजन लगे हैं.  यह विमान हवा में ईंधन भरने और लोडर का भी काम करता है. वर्ष 2008 में भारतीय वायुसेना को पहला हरक्यूलिस विमान मिला था. इसकी शानदार खूबियों को देखते हुए वायुसेना की और ज्यादा विमान खरीदने की योजना है. यह विमान अपने आप में बेहद खास है. इसमें इतना पानी भरा जा सकता है कि जंगल में लगी आग को बुझाया जा सके. इस विमान में तोपें, गोला बारूद, बम, सैनिकों के लिए साजो-सामान आदि ले जाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः चीन को भारत का करारा जवाब, दौलत बेग ओल्डी में उतारा सबसे बड़ा विमान

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक 2 बजे तक के लिए बंद
वायुसेना के अभ्यास के चलते आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक मंगलवार दोपहर दो बजे तक के लिए बंद किया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) ने जानकारी दी थी कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जनपद उन्नाव स्थित हवाई पट्टी पर 24 अक्तूबर को भारतीय वायु सेना द्वारा किए जाने वाले फ्लाइंग अभ्यास के मद्देनजर 20 अक्तूबर से 24 अक्तूबर तक एक्सप्रेस-वे के उन्नाव स्थित अरौल से लखनऊ के बीच यातायात प्रतिबंधित रहेगा.

इस दौरान आगरा से लखनऊ की ओर आने वाले वाहन अरौल (जनपद कानपुर) में एक्सप्रेस-वे से उतरने के पश्चात छह किलोमीटर कानपुर की ओर चलकर, बायीं ओर बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग पर मुडे़ंगे और इस मार्ग से बांगरमऊ पहुंचेंगे तथा बांगरमऊ से मियागंज, हसनगंज एवं मोहान होते हुए लखनऊ पहुंचेंगे. लखनऊ से आगरा जाने वाले वाहन भी इसी परिवर्तित मार्ग का अनुसरण करेंगे.

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अनुसार अरौल इण्टरचेन्ज से बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग मोड़ तक की दूरी छह किलोमीटर, बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग होते हुए बांगरमऊ तक की दूरी 23 कि0मी0 तथा बांगरमऊ से मियागंज-हसनगंज-मोहान होते हुए लखनऊ तक की दूरी 68 किलोमीटर है.

Trending news