close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों ने ली शपथ, जजों की संख्या 30 से हुई 34

सुप्रीम कोर्ट में शपथ लेने से पहले ये सभी चार जज हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस वी रामासुब्रमनियन, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रविन्द्र भट्ट, पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी और केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ऋषिकेश रॉय थे.

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों ने ली शपथ, जजों की संख्या 30 से हुई 34

नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों ने आज शपथ ली. चीफ जस्टिस कोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया, जहां CJI रंजन गोगोई ने चारों जजों को शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में सुप्रीम कोर्ट के सभी जज और कई वकील मौजूद रहे. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में 4 नए जजों की नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी थी.

सुप्रीम कोर्ट में शपथ लेने से पहले ये सभी चार जज हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस वी रामासुब्रमनियन, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रविन्द्र भट्ट, पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी और केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ऋषिकेश रॉय थे. हाल ही में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के जजों की संख्या 31 से बढ़ाकर 34 की थी. अभी तक सुप्रीम कोर्ट में 30 जज थे लेकिन नए जजों के शपथ लेने के बाद सभी पद भर गए हैं.

LIVE TV

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में पहली बार अब सिंगल जज की बेंच भी सुनवाई करेगी. लंबित मुकदमों के बोझ को कम करने के लिए ये कदम उठाया गया है. अभी तक कम से कम 2 जजों की बेंच सुनवाई करती थी. सिंगल जज की बेंच ज़मानत, 7 साल से कम की सज़ा वाले केस में अग्रिम ज़मानत, केस ट्रासफर की मांग वाली अर्जियों पर सुनवाई करेगी.