व्‍यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 500 से ज्‍यादा छात्रों के मेडिकल दाखिले रद्द
Advertisement

व्‍यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 500 से ज्‍यादा छात्रों के मेडिकल दाखिले रद्द

मध्‍य प्रदेश के बहुचर्चित व्‍यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला दिया। शीर्ष कोर्ट ने इस घोटाले में आज सुनवाई करते हुए 500 से ज्‍यादा छात्रों के मेडिकल दाखिले रद्द कर दिए हैं। चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने छात्रों की ओर से दायर सभी याचिका को खारिज कर दिया और 2008-2012 के दौरान हुए 500 से अधिक एमबीबीएस छात्रों के एडमिशन को रद्द करने का आदेश दिया।

व्‍यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 500 से ज्‍यादा छात्रों के मेडिकल दाखिले रद्द

नई दिल्‍ली : मध्‍य प्रदेश के बहुचर्चित व्‍यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला दिया। शीर्ष कोर्ट ने इस घोटाले में आज सुनवाई करते हुए 500 से ज्‍यादा छात्रों के मेडिकल दाखिले रद्द कर दिए हैं।

चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने छात्रों की ओर से दायर सभी याचिका को खारिज कर दिया और 2008-2012 के दौरान हुए 500 से अधिक एमबीबीएस छात्रों के एडमिशन को रद्द करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि दाखिले और भर्ती को लेकर मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाला सामने आया था।

बता दें कि पहली बार यह घोटाला तब उजागर हुआ जब इंदौर पुलिस ने 2009 के पीएमटी प्रवेश से जुड़े 20 नकली अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया था। ये नकली अभ्यर्थी किसी दूसरे अभ्यर्थियों के स्थान पर बैठकर परीक्षा दे रहे थे। इन छात्रों से पूछताछ के बाद यह बात सामने आई कि राज्य में कई ऐसे रैकेट है जो फर्जी तरीके से एडमिशन कराते हैं।

गौर हो कि मध्य प्रदेश में व्यावसायिक परीक्षा मंडल राज्य में प्रवेश व भर्ती को लेकर परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था है। इस संस्था के पास राज्य के कई प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन की जिम्मेवारी है। कई अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से हुए भ्रष्टाचार में करीब 1000 फर्जी नियुक्तियां और 514 फर्जी भर्तियां शक के दायरे में हैं। घोटाले के आरोपी जगदीश सागर ने बताया था कि परिवहन विभाग में कंडक्टर पद के लिए 5 से 7 लाख, फूड इंस्पेक्टर के लिए 25 से 30 लाख और सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए 15 से 22 लाख रुपये लेकर फर्जी तरीके से नौकरियां बांटी गई है।

इस घोटाले से जुड़े 48 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। मरने वालों में व्यापमं घोटाले के आरोपी समेत कई हाईप्रोफाइल नाम शामिल हैं। व्यापमं घोटाले के जांच के दौरान कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं।

Trending news