Republic Day Parade के चीफ गेस्ट होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति Chandrika Prasad Santokhi- सूत्र
Advertisement

Republic Day Parade के चीफ गेस्ट होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति Chandrika Prasad Santokhi- सूत्र

गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बनने के लिए पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को न्योता दिया गया था. लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था. इसके बाद अब सूरीनाम के राष्ट्रपति के 26 जनवरी को परेड में शामिल होने की खबरे आ रही हैं.

Republic Day Parade के चीफ गेस्ट होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति Chandrika Prasad Santokhi- सूत्र

नई दिल्ली: साउथ अमेरिका में सूरीनाम रिपब्लिक (Suriname) के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrikapersad Santokhi) 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में मुख्य अतिथि हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जुड़े सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है.

पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को दिया गया था न्योता

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का न्योता दिया गया था, जिसे बोरिस ने स्वीकार भी कर लिया था. लेकिन ब्रिटेन में तेजी से फैलते कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था. इसके बाद ही भारत सरकार ने सूरीनाम के राष्ट्रपति को 26 जनवरी की परेड में मुख्य अतिथि बनने का न्योता भेजा था, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया.

ये भी पढ़ें:- डोनाल्ड ट्रंप के Twitter पर बैन होते ही PM मोदी ने बनाया नया रिकॉर्ड, दुनिया में बने नंबर-1

'सूरीनाम जाने के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं'

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी इससे पहले शनिवार को प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल हुए थे. डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा, 'सूरीनाम से भारत आने वाले यात्रियों के लिए वीजा परमिट समाप्त करके इस दिशा में पहला कदम उठाने के लिए हम तैयार हैं.' उन्होंने कहा कि व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की गुंजाइश भी है.

ये भी देखें:- Organic Food खाने से दूर होगी हर बीमारी, जानें कैसे करें पहचान?

इस बार खास होगी 26 जनवरी की परेड

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में 26 जनवरी को आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड इस बार खास होगी. क्योंकि इस बार राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के ब्लैक कैट कमांडो के साथ देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल CRPF की झांकी भी नजर आएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महामारी के कारण इस बार सीमित तरीके से आयोजित होने वाली 26 जनवरी की परेड में दिल्ली पुलिस और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के मार्चिंग और बैंड दस्तों के साथ ही सीमा सुरक्षा बल का ख्याति प्राप्त ऊंट सवार दस्ता भी नजर आएगा.

LIVE TV

Trending news