सुशांत राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, जांच एजेंसी पर होगा फैसला
Advertisement

सुशांत राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, जांच एजेंसी पर होगा फैसला

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में सुप्रीम कोर्ट में आज रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई होगी. रिया ने पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग की है.

सुशांत राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, जांच एजेंसी पर होगा फैसला

नई दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में सुप्रीम कोर्ट में आज रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई होगी. रिया चक्रवर्ती की याचिका पर मामले की जांच एजेंसी पर फैसला होगा. रिया ने पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग की है. केंद्र सरकार ने भी खुद को इस मामले में पक्षकार बनाने की मांग की है. रिया ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि बिहार सरकार चुनावों की वजह से इस केस में रुचि दिखा रही है जबकि केस का मुंबई से बाहर कोई लेनादेना नहीं है.  इधर, ED के दफ्तर में पूछताछ के सिलसिले में रिया की मैनेजर श्रुति मोदी आज फिर पहुंचीं हैं. 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती तथा उनके परिवार के सदस्यों से सोमवार को करीब नौ घंटे पूछताछ की. रिया, उनके भाई शौविक तथा पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती सुबह करीब 11 बजे बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय पहुंचे. उन्हें सोमवार को पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया था. मुंबई पुलिस की महिला कर्मियों के साथ रिया को और साथ में उनके भाई शौविक को रात नौ बजे के कुछ समय बाद ईडी कार्यालय से निकलते हुए देखा गया. दिन में एजेंसी ने रिया और राजपूत की प्रबंधक श्रुति मोदी तथा दिवंगत अभिनेता के मित्र एवं रूममेट सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ की. 

बताया जाता है कि पिठानी करीब एक वर्ष से राजपूत के साथ रह रहे थे और उन्होंने पहले मुंबई पुलिस में दुर्घटनावश मौत रिपोर्ट (एडीआर) के तहत मामले की पुलिस की जांच के तहत अपना बयान दर्ज कराया था. रिया, उनके पिता और श्रुति से पहले भी पूछताछ की जा चुकी है, एजेंसी शौविक से अब तक करीब 30 घंटे पूछताछ कर चुकी है. शौविक इससे पहले रातभर की पूछताछ के बाद रविवार सुबह करीब साढ़े छह बजे यहां ईडी ऑफिस से निकले थे. उनसे शनिवार दोपहर के करीब पूछताछ शुरू हुई थी. मामले में मुख्य आरोपी रिया (28) से शुक्रवार को करीब आठ घंटे पूछताछ की गई थी. ईडी ने शुक्रवार को रिया और राजपूत के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) और दिवंगत राजपूत के घर के मैनेजर सैमुअल मिरांडा से पूर्व में पूछताछ की थी. 

रिया की आय, निवेश, बिजनेस पर केंद्रित रही पूछताछ
सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने रिया से दिवंगत अभिनेता के साथ दोस्ती, कारोबारी सौदों एवं दोनों के बीच पिछले कुछ वर्षों के दौरान घटित घटनाओं के बारे में पूछताछ की थी. अधिकारियों के मुताबिक ईडी की पूछताछ रिया की आय, निवेश, कारोबार और पेशेवर सौदों पर केंद्रित रही. ईडी की नजर शहर के खार इलाके में स्थित एक सम्पत्ति और राज्य के रायगढ़ जिले में स्थित एक अन्य संपत्ति की खरीद और स्वामित्व के स्रोत पर भी है, ये दोनों सम्पत्ति रिया से जुड़ी हैं. 

आईटीआर में रिया ने अपनी इनकम करीब 18 लाख रुपये बताई

एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि ईडी रिया से उनकी आय, व्यय और निवेश के बीच कथित रूप से मिलान नहीं होने के बारे में जवाब चाहती है. उनका कहना है कि रिया ने अपनी आय करीब 18 लाख रुपये होने का जिक्र करते हुए आयकर रिटर्न फाइल किया था लेकिन उनके निवेश का मूल्य कथित रूप से ज्यादा है. उन्होंने बताया कि उनके पिता एक सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी हैं और उन्हें पेंशन के रूप में हर महीने करीब एक लाख रुपये मिलते हैं. सूत्रों के अनुसार, रिया ने एजेंसी को बताया कि उन्होंने अपनी आय, बचत से संपत्ति में निवेश किया है और बैंक से लोन भी लिया है. समझा जाता है कि पूछताछ के दौरान ईडी ने रिया, शौविक और श्रुति मोदी के सामने कुछ बैंक स्टेटमेंट रखे. इनसे कथित रूप से पता चलता है कि राजपूत और रिया के खातों से थोड़ी रकम शौविक के खाते में भेजी गई.

रिया पर राजपूत के पिता ने उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. शुरू में रिया ने उच्चतम न्यायालय में अपनी अपील लंबित होने का हवाला देकर ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था. राजपूत के 74 वर्षीय पिता के के सिंह ने पटना में 25 जुलाई को रिया, उनके पिता इंद्रजीत, मां संध्या चक्रवर्ती, शौविक, राजपूत के मैनेजर सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी और अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी तथा उनके बेटे को खुदकुशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज कराया था. सीबीआई ने इस प्राथमिकी को एक नये मामले के तौर पर फिर से दर्ज किया और इन्हीं लोगों को आरोपी बनाया है. सिंह ने अपने बेटे के बैंक खातों में वित्तीय अनियमितताओं का भी आरोप लगाया है. अपनी शिकायत में सिंह ने आरोप लगाया है कि राजपूत के बैंक खाते से एक साल में 15 करोड़ रुपये उन लोगों के खातों में भेजे गए जिन्हें दिवंगत अभिनेता न तो जानते थे और ना ही उनका उनसे कोई संबंध था. 

(इनपुट भाषा से भी)

LIVE टीवी: 

 

Trending news