Sushil Chandra ने संभाली CEC पद की जिम्मेदारी, कार्यकाल में इन 5 राज्यों के होंगे चुनाव

सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) का पदभार संभाल लिया है. उन्हें संसदीय चुनाव से पहले 14 फरवरी, 2019 को चुनाव आयुक्त बनाया गया था. चंद्रा 14 मई, 2022 तक पद पर रहेंगे. चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन थे.

Sushil Chandra ने संभाली CEC पद की जिम्मेदारी, कार्यकाल में इन 5 राज्यों के होंगे चुनाव
फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: देश के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने मंगलवार को पदभार ग्रहण कर लिया. सरकार ने चुनाव आयोग (EC) के शीर्ष पद के लिए चंद्रा के नाम को हरी झंडी दिखाई थी. पूर्व सीईसी सुनील अरोड़ा के रिटायरमेंट के दिन ही चंद्रा ने अहम जिम्मेदारी संभाली है. EC में आने से पहले वो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन थे. 

14 मई 2022 तक होगा कार्यकाल

निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ आयुक्त को ही मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की परंपरा है. गौरतलब है कि चंद्रा को संसदीय चुनाव से पहले 14 फरवरी, 2019 को चुनाव आयुक्त बनाया गया था. सुशील चंद्रा इस पद पर 14 मई, 2022 तक रहेंगे. चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन थे.

ये भी पढ़ें- West Bengal Election: शिवसेना का EC पर निशाना, कहा- BJP के कहने पर लिया Mamata Banerjee पर बैन का फैसला

इन राज्यों में चुनाव कराने की जिम्मेदारी

उनके कार्यकाल में गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे. गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च की अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश (UP) विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा. सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं. वो उत्तर प्रदेश राजस्थान दिल्ली गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं. रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले चंद्रा ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.