नेपाल में कल मिल सकते हैं सुषमा और सरताज, सार्क देशों के मंत्रियों का सम्‍मेलन शुरू
Advertisement

नेपाल में कल मिल सकते हैं सुषमा और सरताज, सार्क देशों के मंत्रियों का सम्‍मेलन शुरू

नेपाल में दक्षेस देशों (सार्क) के मंत्रियों का सम्‍मेलन बुधवार से शुरू हो गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नेपाल में सार्क देशों के मंत्रिस्‍तरीय बैठक के इतर गुरुवार यानी 17 मार्च को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात करेंगी और बातचीत कर सकते हैं। हालांकि, इसकी अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नेपाल में कल मिल सकते हैं सुषमा और सरताज, सार्क देशों के मंत्रियों का सम्‍मेलन शुरू

नई दिल्ली : नेपाल में दक्षेस देशों (सार्क) के मंत्रियों का सम्‍मेलन बुधवार से शुरू हो गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नेपाल में सार्क देशों के मंत्रिस्‍तरीय बैठक के इतर गुरुवार यानी 17 मार्च को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात करेंगी और बातचीत कर सकते हैं। हालांकि, इसकी अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने यहां बताया कि अजीज पाकिस्तान में आयोजित होने वाले 19वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों को शामिल होने का न्यौता देने के लिए नेपाल में संबद्ध देशों के विदेश मंत्रियों से मिलेंगे। दोनों नेताओं के बीच इस बैठक के बारे में जब नई दिल्ली में सूत्रों से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 19 वें दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान आने का न्यौता देने के वास्ते इस तरह की मुलाकात की मांग की है और बहुत मुमकिन है कि भारत इस तरह की मुलाकात करेगा। यह स्वराज और अजीज के बीच नौ दिसंबर के बाद दूसरी मुलाकात होगी, जब दोनों देशों ने समग्र द्विपक्षीय वार्ता की बहाली की घोषणा की थी।

जकारिया ने बताया कि अजीज 17 मार्च 2016 को नेपाल में दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों से मिलेंगे और संबद्ध देशों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरफ से 19वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्यौता देंगे। सुषमा और अजीज 16 और 17 मार्च को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए पोखरा में होंगे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने भी राजनयिक सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत और पाकिस्तान नेपाल की पर्यटन नगरी पोखरा में सुषमा एवं अजीज और साथ ही दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैठक की संभावना तलाश रहे हैं। एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि पाकिस्तान किसी भी समय वार्ता बहाल करने और नेपाल में अजीज और सुषमा के बीच बैठक कराने को तैयार है।

स्वराज-अजीज बैठक दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच काफी समय से लंबित वार्ता पर चर्चा का अवसर उपलब्ध कराएगी। विदेश सचिवों के बीच जनवरी में इस्लामाबाद में बैठक होनी थी। विदेश सचिव स्तर की अहम वार्ताओं में कश्मीर, शांति एवं सुरक्षा, सियाचिन, सर क्रीक, जल और व्यापार एवं वाणिज्य समेत कई मामलों पर दोनों देशों के बीच वार्ताओं की एक श्रृंखला का रोडमैप तैयार किया जाना है। समग्र द्विपक्षीय वार्ता फिर से शुरू करने के प्रयास को पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर आतंकवादी हमले के बाद झटका लगा था। भारत का कहना है कि यह हमला पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के आतंकवादियों ने किया था। यदि सुषमा और अजीज के बीच बैठक होती है तो उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच वाशिंगटन में इस महीने बाद में वार्ता की संभावना पर चर्चा हो सकती है। दोनों प्रधानमंत्री एक परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेने अमेरिका जाएंगे। इस सम्मेलन की मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा करेंगे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news