सार्क बैठक और पाकिस्‍तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के बाद सुषमा स्वराज स्‍वदेश रवाना
Advertisement

सार्क बैठक और पाकिस्‍तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के बाद सुषमा स्वराज स्‍वदेश रवाना

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षेस मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद शुक्रवार को इस नेपाली रिजॉर्ट शहर से स्‍वदेश के लिए रवाना हो गईं। दक्षेस मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेपाल आईं सुषमा ने बैठक से अलग अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ पहली द्विपक्षीय बातचीत की और पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के बारे में चर्चा की।

सार्क बैठक और पाकिस्‍तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के बाद सुषमा स्वराज स्‍वदेश रवाना

पोखरा : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षेस मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद शुक्रवार को इस नेपाली रिजॉर्ट शहर से स्‍वदेश के लिए रवाना हो गईं। दक्षेस मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेपाल आईं सुषमा ने बैठक से अलग अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ पहली द्विपक्षीय बातचीत की और पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के बारे में चर्चा की।

अपना तीन दिवसीय दौरा संपन्न करते हुए सुषमा एमआई 17 हेलीकॉप्टर से पोखरा से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के लिए रवाना हुईं जहां से वह विशेष विमान से दिल्ली जाएंगी। सुषमा ने गुरुवार को घोषणा की थी कि एक पाकिस्तानी संयुक्त जांच दल पठानकोट आतंकी हमले की अपनी जांच को आगे बढ़ाने के लिए 27 मार्च को भारत पहुंचेगा। विदेश मंत्री की उनके पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज के साथ 20 मिनट की बैठक में हमले का मुद्दा प्रमुख था। दो जनवरी को भारत के एक प्रमुख वायु सेना स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली राजनीतिक स्तर की बातचीत थी।

 

सुषमा ने इस साल 9 और 10 नवंबर को इस्लामाबाद में होने जा रहे कराची शिखर सम्मेलन के वास्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान का आमंत्रण भी स्वीकार कर लिया। उन्होंने दक्षेस की ‘सामूहिक शक्ति’ को मजबूत बनाने के साथ साथ दक्षिण एशियाई आर्थिक संघ के लिए जरूरत पर जोर दिया जिसमें व्यापक संपर्क हो। साथ ही उन्होंने रेल तथा मोटर वाहनों से संबंधित लंबित करारों पर काम आगे बढ़ाने के लिए भी कहा।

 

Trending news