शशि थरूर का हमला, सुषमा ने 20 साल पुराना VIDEO शेयर कर दिया जवाब
Advertisement

शशि थरूर का हमला, सुषमा ने 20 साल पुराना VIDEO शेयर कर दिया जवाब

सुषमा ने बुधवार को कहा था कि संयुक्त राष्ट्र में हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए यदि जरूरत पड़ी तो सरकार 400 करोड़ रुपए खर्च करने से पीछे नहीं हटेगी

लोकसभा में बुधवार को हिंदी भाषा को लेकर आपस में भिड़ गए थे शशि थरूर और सुषमा स्वराज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सिर्फ हिंदी में ही शानदार भाषण नहीं देती हैं बल्कि वे अन्य भारतीय भाषाएं भी बोल लेती हैं जिनमें से कुछ तो वे बहुत ही अच्छी तरह बोल लेती हैं. उनके ट्विटर हैंडल पर शेयर हुआ एक वीडियो इस बात की तस्दीक करता है.

  1. लोकसभा में बुधवार को हिंदी भाषा को लेकर आपस में भिड़ गए थे शशि थरूर और सुषमा स्वराज.
  2. सुषमा ने 1999 में कर्नाटक के वेल्लारी में कन्नड़ भाषा में दिए गए भाषण को किया ट्वीट.
  3. जवाब में लिखा, सभी भारतीय भाषाओं पर गर्व, कई भाषाएं बोल सकती हूं.

आपको बता दें कि सुषमा स्वराज ने यह खुलासा एक ट्वीट का जवाब देते हुए किया था जिसमें उनको और उन लोगों को जो हिंदी भारत की अहम भाषा बनाना चाहते हैं, को कुछ दक्षिण भारतीय भाषाएं सीखने की नसीहत दी गई थी.

सुषमा स्वराज ने अपने जवाब में कर्नाटक के बेल्लारी में 1999 में दिए गए एक भाषण का वीडियो क्लीप ट्वीट किया जिसमें वे धाराप्रवाह कन्नड़ भाषा में बोल रही हैं. इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "मुझे सभी भारतीय भाषाओं पर गर्व है. मैं उनमें से कुछ स्पष्ट रूप से बोल लेती हूं."

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने के मुद्दे पर बुधवार को लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कांग्रेस नेता शशि थरूर के बीच तीखी बहस हो गई थी. थरूर ने सुषमा से कहा था कि आने वाले समय में हो सकता है कि भविष्य का कोई प्रधानमंत्री या विदेश मंत्री तमिलनाडु से हो.

दरअसल, लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सुषमा ने बुधवार को कहा था कि संयुक्त राष्ट्र में हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए यदि जरूरत पड़ी तो सरकार 400 करोड़ रुपए खर्च करने से पीछे नहीं हटेगी. इस पर कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने कहा कि हिंदी केवल भारत की आधिकारिक भाषा है, वह राष्ट्रभाषा नहीं है ऐसे में हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए भारत को प्रयास क्यों करना चाहिए?

Trending news