सुषमा स्वराज ने UNGA की अध्यक्ष से की मुलाकात, सुरक्षा परिषद में सुधार पर दिया जोर
Advertisement

सुषमा स्वराज ने UNGA की अध्यक्ष से की मुलाकात, सुरक्षा परिषद में सुधार पर दिया जोर

 विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की निर्वाचित अध्यक्ष फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस के साथ सुरक्षा परिषद में सुधार और आतंकवाद रोधी वैश्विक कानूनी ढांचे को मजबूत करने सहित अहम मुद्दों पर आज चर्चा की. 

संरा महासभा ने जून में गार्सेस को अध्यक्ष चुना था.(फोटो-@MEAIndia)

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की निर्वाचित अध्यक्ष फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस के साथ सुरक्षा परिषद में सुधार और आतंकवाद रोधी वैश्विक कानूनी ढांचे को मजबूत करने सहित अहम मुद्दों पर आज चर्चा की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र (संरा) महासभा के 73वें सत्र के लिए अध्यक्ष निर्वाचित की गईं गार्सेस का यहां स्वागत किया और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इसमें कहा गया है कि वार्ता के दौरान विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार, खास तौर पर अंतर सरकारी वार्ताएं और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक समझौते को यथाशीघ्र अंतिम रूप देने की जरूरत पर जोर दिया.

बयान के मुताबिक विदेश मंत्री ने दक्षिण-दक्षिण सहयोग के तहत भारत की प्रतिबद्धताओं का भी जिक्र किया. गार्सेस 10 से 14 अगस्त तक भारत की यात्रा पर हैं. उन्होंने संरा महासभा में अगले एक साल तक अपनी अध्यक्षता के दौरान अपनी प्राथमिकताओं को गिनाया, जिसमें उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में नयी जान फूंकने और सुरक्षा परिषद में सुधार पर जोर दिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्री और गार्सेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार, आतंकवाद रोधी वैश्विक कानूनी ढांचे को मजबूत करने सहित संयुक्त राष्ट्र में नयी जान फूंकने तथा अन्य वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. विदेश मंत्री ने संरा महासभा के इतिहास में चौथी महिला अध्यक्ष बनने को लेकर गार्सेस को बधाई दी और उन्हें अपने कर्तव्यों को निभाने में भारत के समर्थन के वादे को दोहराया.

fallback

गार्सेस ने शुक्रवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और आतंकवाद सहित बड़ी वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र की ठोस कार्रवाई की जरूरत पर चर्चा की थी. गार्सेस ने चार दिनों की अपनी भारत यात्रा के दौरान दिल्ली हाट का भी दौरा किया जहां उन्होंने महिलाओं की विकास परियोजनाओं और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश में शामिल विभिन्न एनजीओ से बात की.

इक्वाडोर की नागरिक गार्सेस संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष का पदभार संभालने वाली चौथी महिला हैं. भारत की विजय लक्ष्मी पंडित इस पद पर आसीन होने वाली प्रथम महिला थीं. गौरतलब है कि संरा महासभा ने जून में गार्सेस को अध्यक्ष चुना था. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news