स्‍वच्‍छ भारत: पीएम नरेंद्र मोदी ने डा. सुभाष चंद्रा और ज़ी परिवार के योगदान की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एस्‍सेल ग्रुप के चेयरमैन डा. सुभाष चंद्रा और ज़ी परिवार की स्‍वच्‍छ भारत मिशन में अहम योगदान के लिए तारीफ की।

स्‍वच्‍छ भारत: पीएम नरेंद्र मोदी ने डा. सुभाष चंद्रा और ज़ी परिवार के योगदान की तारीफ की

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एस्‍सेल ग्रुप के चेयरमैन डा. सुभाष चंद्रा और ज़ी परिवार की स्‍वच्‍छ भारत मिशन में अहम योगदान के लिए तारीफ की।

पीएम मोदी ने आज ट्वीट करके इस महत्‍वपूर्ण मिशन में योगदान के लिए डा. सुभाष चंद्रा और ज़ी परिवार की तारीफ की और धन्‍यवाद जताया। गौरतलब है कि डा. सुभाष चंद्रा के नेतृत्‍व में देश भर में फैले ज़ी परिवार ने 'क्‍लीन इंडिया' कैम्‍पेन में सक्रिय भागीदारी निभाई है।

 

जिक्र योग्‍य है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 2 अक्‍टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। इस महत्‍वाकांक्षी अभियान के तहत 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया गया। इस अभियान के तहत देश भर में लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक किया गया।

भारत को अक्‍टूबर, 2019 तक पूरी तरह स्‍वच्‍छ बनाने के लिए इस महत्‍वपूर्ण पंचवर्षीय अभियान के तहत केंद्र सरकार की ओर से करीब दो लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। जबकि शहरी विकास मंत्रालय देश भर के शहरों में सफाई के लिए 62000 करोड़ रुपये का आवंटन करेगी। वहीं, देश भर में स्‍वच्‍छ पेयजल मुहैया करवाने और साफ सफाई बेहतर बनाने के लिए 1,34,000 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।