अली अकबर खान का दिया हुआ 100 रुपये का नोट अब भी सबसे मूल्यवान: जाकिर हुसैन
Advertisement

अली अकबर खान का दिया हुआ 100 रुपये का नोट अब भी सबसे मूल्यवान: जाकिर हुसैन

दिग्गज तबला वादक ने कहा, "मेरी मां नहीं चाहती थीं कि मैं तबला जारी रखूं क्योंकि तब मेरे वालिद अल्ला रक्खा को मोहन स्टूडियो में कलाकार के रूप में 350 रुपये माहवार मिलते थे."

 पद्म भूषण से सम्मानित हुसैन ने शेयर कीं अपने अतीत की यादें (फाइल फोटो)

कोलकाता. तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन ने दिग्गज सरोद वादक अली अकबर खान द्वारा 54 साल पहले दिए गए 100 रुपये के नोट को अब भी संभाल कर रखा हुआ है. उन्हें मुंबई में प्रस्तुति के बाद इनाम स्वरूप यह राशि मिली थी. हुसैन आज भी याद करते हैं जब महज 12 साल की आयु में उन्होंने उस्ताद अली अकबर खान के साथ प्रस्तुति दी थी.

  1. जाकिर हुसैन ने कहा, "वह 100 रुपये की नोट अब भी मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है."
  2. दिग्गज तबला वादक ने कहा, "मेरी मां नहीं चाहती थीं कि मैं तबला जारी रखूं."
  3. उनकी मां उन्हें डॉक्टर बनाना चाहती थीं और अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में भेजती थी.

तबला वादक अब 66 साल के हैं. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, "वह 100 रुपये की नोट अब भी मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है." पद्म भूषण से सम्मानित हुसैन ने अपने अतीत का स्मरण करते हुए बताया कि उनको उस जमाने में मेहनताने के रूप में 1,000 रुपये मिले थे और तभी उनकी मां को यह यकीन हो गया था कि वह तबले के लिए ही बने हुए हैं.

दिग्गज तबला वादक ने कहा, "मेरी मां नहीं चाहती थीं कि मैं तबला जारी रखूं क्योंकि तब मेरे वालिद अल्ला रक्खा को मोहन स्टूडियो में कलाकार के रूप में 350 रुपये माहवार मिलते थे." उन्होंने बताया कि उनकी मां उन्हें डॉक्टर बनाना चाहती थीं और अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में भेजती थी.

Trending news