भारतीय डीजीएमओ ने पाक से फोन पर कहा, LoC पर शांति के लिए उठाइए कदम
Advertisement

भारतीय डीजीएमओ ने पाक से फोन पर कहा, LoC पर शांति के लिए उठाइए कदम

भारतीय डीजीएमओ भट्ट ने नियंत्रण रेखा के समीप शांति सुनिश्चित करने के लिए अपने पाकिस्तानी समकक्ष से ‘विश्वास की मौजूदा कमी’ को सुलझाने को कहा.

नियंत्रण रेखा के नजदीक भारतीय सेना के जवान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय सेना के सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के समीप शांति को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दूरभाष पर बातचीत के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल ए के भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों की शांति की चाह को लेकर बार-बार दिये जाने वाले बयानों और उनकी कार्रवाइयों में ‘अंतर’ प्रतीत होता है.सूत्रों के अनुसार कई उदाहरणों का उल्लेख करते हुए भट्ट ने अपने पाक समकक्ष को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने अकारण भारी गोलीबारी की.

पाकिस्तानी पक्ष के आग्रह के बाद दोनों डीजीएमओ के बीच दूरभाष पर बातचीत हुई. भट्ट ने नियंत्रण रेखा के समीप शांति सुनिश्चित करने के लिए अपने पाकिस्तानी समकक्ष से ‘विश्वास की मौजूदा कमी’ को सुलझाने को कहा. पाकिस्तानी सेना के डीजीएमओ ने आरोप लगाया कि भारतीय सुरक्षा बलों ने पुंछ सेक्टर में अकारण गोलीबारी की और आम लोगों को निशाने पर लिया. भट्ट ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि भारतीय सेना पेशेवर मानदंडों का पालन करती है और किसी भी रूप में नागरिकों पर निशाना नहीं साधती है.

कश्मीर: बांदीपुरा में मारा गया 26/11 के मास्टरमाइंड लखवी का भतीजा, लश्कर के 5 आतंकी भी ढेर

वहीं दूसरी ओर उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा जिले में सुरक्षाबलों ने शनिवार (18 नवंबर) को एक मुठभेड़ में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी के भतीजे सहित लश्कर ए तैयबा के छह पाकिस्तानी आतंकवादियों को ढेर कर दिया. इस दौरान वायुसेना का एक गरुड़ कमांडो शहीद हो गया. जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक एसपी वैद ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में लखवी के भतीजे के अलावा लश्कर ए तैयबा के दो कमांडर भी शामिल हैं.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों ने जिले के हाजिन इलाके के चंदरगीर गांव में घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया. तलाशी अभियान के दौरान वहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर दी जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई.

वैद ने कहा, ‘बांदीपुरा मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के छह आतंकवादी मार गिराए गए हैं.’ उन्होंने बताया कि मारे गए सभी छह आतंकवादी पाकिस्तानी थे. वैद ने टि्वटर पर लिखा कि मारे गए आतंकवादियों में से एक का नाम ओवैद है जो जाकिर रहमान माकी का बेटा और जकी उर रहमान लखवी का भतीजा था. 

Trending news