हिमाचल प्रदेश की तुलना में गुजरात में नोटा का बटन दबाने वाले मतदाताओं की संख्या अधिक रही
Advertisement

हिमाचल प्रदेश की तुलना में गुजरात में नोटा का बटन दबाने वाले मतदाताओं की संख्या अधिक रही

हाल के दो विधानसभा चुनावों में हिमाचल प्रदेश की तुलना में गुजरात में करीब दोगुने मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में ऐसे मतदाताओं की संख्या 5 .5 लाख है. प्रतिशत के हिसाब से गुजरात में करीब 1. 8 फीसद मतदाताओं ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में नोटा का बटन दबाया जबकि हिमाचल में ऐसे मतदाता 0. 9 फीसद हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल के दो विधानसभा चुनावों में हिमाचल प्रदेश की तुलना में गुजरात में करीब दोगुने मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में ऐसे मतदाताओं की संख्या 5 .5 लाख है. प्रतिशत के हिसाब से गुजरात में करीब 1. 8 फीसद मतदाताओं ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में नोटा का बटन दबाया जबकि हिमाचल में ऐसे मतदाता 0. 9 फीसद हैं.

गुजरात में नोटा मत प्रतिशत भाजपा और कांग्रेस को छोड़कर किसी भी अन्य दल के मत प्रतिशत से अधिक था. भाजपा ने 49 फीसद से अधिक वोट हासिल किया जबकि कांग्रेस करीब 41.4 फीसद वोट हासिल करने में सफल रही. निर्दलीयों को 4.3 फीसद वोट मिले. हिमाचल प्रदेश में भाजपा 48.7 फीसद वोट पाने में कामयाब रही जबकि कांग्रेस के खाते में 41.8 फीसद वोट गये. निर्दलीयों ने 6.3 फीसद वोट हासिल किये. माकपा ने 1.5 प्रतिशत वोट पाया जो नोटा से अधिक है.

गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रुपानी की राजकोट पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में नोटा वोट 3300 से अधिक रहा. वडगाम में ऐसे वोट 4200 से अधिक रहे. नोटा विकल्प मतदाता को आधिकारिक रुप से इस बात का अधिकार देता है कि वह चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को खारिज कर दे.

Trending news