PMO के सामने तमिलनाडु के किसानों का न्यूड प्रोटेस्ट
Advertisement

PMO के सामने तमिलनाडु के किसानों का न्यूड प्रोटेस्ट

PMO के सामने तमिलनाडु के किसानों का न्यूड प्रोटेस्ट (file photo)

नई दिल्लीः पिछले करीब चार हफ्तों से दिल्ली के जंतर-मंतर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे तमिलनाडु के किसानों का प्रदर्शन आज अचानक उग्र हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात नहीं होने से नाराज किसानों ने आज विरोध प्रदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री आवास के पास कपड़े उतारकर दौड़ लगाई. किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि दिल्ली के डीसीपी उन्हें प्रधानमंत्री ऑफिस ले गए थे और वादा किया था कि नरेंद्र मोदी उनसे मुलाकात करेंगे लेकिन किसान पीएमओ पहुंचे तो उनसे कहा गया कि वो अपनी पेटिशन एक अधिकारी के देकर यहां से चले जाएं. 

क्या है पूरा माजरा

मुलाकात नहीं होने से किसान खासे नाराज हो गए. इसके बाद किसानों ने पीएमओ के पास कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया और कड़ी धूप और तपती सड़कों पर नंगे बदन ही लोट लगाकर विरोध प्रदर्शन करने लगे. बाद में प्रदर्शन करने वाले किसानों को पुलिस ने गिरफ्तारी कर लिया.किसानों के लीडर अय्याकन्नू का इस बारे में कहना है कि, ‘पीएम मोदी ने मिलने से इंकार कर दिया, इस लिए हमें यह कदम उठाना पड़ा है. हमारे राज्य की दयनीय स्थिति को देखिए. हम यहां प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी से ही मिलने आए थे, लेकिन उन्होंने मिलने नहीं दिया. हमारे पास और कोई चारा नहीं था.’

इन किसानों ने पहले भी अपनाए है प्रदर्शन के अनोखे तरीके

आपको बता दें कि जंतर-मंतर प्रदर्शन के दौरान इन किसानों ने नरमुंडों की माला तक पहनी थी. किसानों ने इन नरमुंडों के साथ ही धरना दिया था. धरना प्रदर्शन के दौरान किसानों ने मरे हुए सांपों को जीभ पर रखकर प्रदर्शन जैसे तरीके भी अपनाए हैं.

किसानों की मांग 

तमिलनाडु के किसान इन दिनों भयंकर सूखे का सामना कर रहे हैं. दक्षिण-पश्चिमी मानसून और पूर्वोत्तर मानसून सामान्य से 60 फीसदी बरसा है. ऐसे में कर्ज का बोझ उनकी जिंदगी को और कठिन बना रहा है. किसानों का आरोप है कि आत्महत्या के बढ़ते मामलों के बावजूद सरकार उनकी सुनवाई नहीं कर रही है. वो कर्ज माफी के साथ राहत पैकेज की भी मांग कर रहे हैं. दूसरी ओर, मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को किसानों का कर्ज माफ करने का निर्देश दिया है.

निर्वस्त्र किसानों के प्रदर्शन के दौरान हालात बिगड़ते देख अधिकारी तुरंत हरकत में आए और 7 किसानों को पीएमओ के अंदर ले जाया गया. बताया जा रहा है कि किसनों ने अपना ज्ञापन पीएमओ दफ्तर में सौंप दिया है.

Trending news