Tauktae Cyclonic हुआ विनाशकारी, शाम तक Gujarat पहुंचने का अनुमान; Maharashtra में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने गुजरात और दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के मुताबिक, 18 मई तक 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. गुजरात के निचले इलाकों से डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये जा रहे हैं.

Tauktae Cyclonic हुआ विनाशकारी, शाम तक Gujarat पहुंचने का अनुमान; Maharashtra में भारी बारिश का अलर्ट
कल गोवा तट से टकराया था तूफान: (ANI)

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच देश इस वक्त एक और चुनौती का सामना कर रहा है. चक्रवाती तूफान तौकते गोवा में तबाही मचाने के बाद अब गुजरात की ओर मुड़ चुका है और मौसम विभाग के मुताबिक आज शाम तक इसके गुजरात तट तक पहुंचने की संभावना है. साथ ही 18 मई की सुबह तूफान पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ के बीच से गुजरेगा.

तूफान को लेकर सरकार की तैयारियां जोरों पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृहमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री लगातार तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. मौसम विभाग पहले ही तूफान के और विनाशकारी रूप लेने का अनुमान जता चुका है. इसके लेकर कई राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है और एनडीएमए, कोस्ट गार्ड समेत अन्य राहत दलों ने मोर्चा संभाल लिया है.

गुजरात में भयानक होगा तूफान

आईएमडी ने गुजरात और दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के मुताबिक, 18 मई तक 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. गुजरात के निचले इलाकों से डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये जा रहे हैं. इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमें तैनात की गई हैं.

सरकार ने कोविड-19 मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों से बिजली का बैकअप सुनिश्चित करने को कहा है. आठ विनिर्माण इकाइयों में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन एवं उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी इंतजाम किये जा रहे हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सशस्त्रबलों को तैयार रहने को कहा गया है.

VIDEO

वैक्सीनेशन दो दिन के लिए रुका

समीझा बैठक के बाद सीएम विजय रूपाणी ने कहा, ‘राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि चक्रवात की वजह से किसी की जान नहीं जाए. हमारे पास समय है, इसलिए निचले क्षेत्रों एवं तटीय गांवों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अनुमान है कि करीब डेढ़ लाख लोग सुरक्षित निकाले जाएंगे.’ इसके साथ ही राज्य में सोमवार और मंगलवार को टीकाकरण रोकने का भी फैसला किया है. 

चक्रवात तौकते के विकराल रूप को देखते हुए बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को देश के पश्चिमी तटीय इलाकों के सभी राज्यों में बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की थी. इसके बाद मांडविया ने कहा, ‘नुकसान को कम से कम रखने की संभावना के साथ लोगों की सुरक्षा के लिये हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिये हैं. बंदरगाहों ने परिस्थिति का मुकाबला करने के लिये तैयार रहने का आश्वासन दिया.’

महाराष्ट्र में तेज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने तौकते तूफान के चलते आज महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है.  वहीं मछुआरों को समुद्र किनारे न जाने की सलाह दी गई है. इसके बाद महाराष्ट्र की सभी 4526 नौकाएं और गुजरात की 2258 नौकाएं सुरक्षित रूप से बंदरगाहों तक पहुंच गई हैं. मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

उधर, चक्रवात संबंधी घटनाओं की चपेट में आकर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और शिमोगा जिलों में 4 लोगों की मौत हो गई. चक्रवात के तबाही मचा कर केरल के तट से दूर जाने के बावजूद राज्य के बांधों में रविवार को जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई.

गोवा में मचाई भारी तबाही

बीते दिन तूफान गुजरात तट से टकराया था जिसके बाद वहां बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी. हवा की तेज रफ्तार के चलते पेड़ उखड़कर सड़कों पर आ गिरे, जिसने बिजली के खंभे तक टूट गए थे. कई इलाकों में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति भी आई थी. रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को फोन करके राज्य में चक्रवाती तूफान तौकते से निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली.

ये भी पढ़ें: केरल-कर्नाटक-गोवा में भयंकर तबाही मचाने के बाद Gujarat की ओर बढ़ रहा Cyclone Tauktae, अब तक 6 की मौत

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में चक्रवात के कारण हुई अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे-पेड़ उखड़ गए हैं.

बता दें म्यांमार से चला चक्रवाती तूफान तौकते भारत के लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और गोवा को पार कर चुका है और फिलहाल वो महाराष्ट्र की सीमा में दाखिल भी हो चुका है. हालांकि तूफान महाराष्ट्र में लैंड नहीं करेगा और वहां से गुजरते हुए गुजरात पहुंचेगा जहां उसका असर भीषण हो सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.