तेलंगाना के 99 फीसदी लोग खाते हैं नॉन वेज, शाकाहार में राजस्थान टॉप पर
Advertisement

तेलंगाना के 99 फीसदी लोग खाते हैं नॉन वेज, शाकाहार में राजस्थान टॉप पर

नॉन वेज (मांसाहार) पर किए गए एक सर्वे के मुताबिक कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सर्वे के मुताबिक तेलंगाना में सबसे ज्यादा लोग मांसाहारी हैं और राजस्थान में सबसे ज्यादा लोग शाकाहरी हैं। यह सर्वे ‘रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया’ की तरफ से कराया गया है।

फाइल फोटो- (साभार- थिंकस्टॉक)

नई दिल्ली: नॉन वेज (मांसाहार) पर किए गए एक सर्वे के मुताबिक कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सर्वे के मुताबिक तेलंगाना में सबसे ज्यादा लोग मांसाहारी हैं और राजस्थान में सबसे ज्यादा लोग शाकाहरी हैं। यह सर्वे ‘रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया’ की तरफ से कराया गया है।

सर्वे के मुताबिक तेलंगाना सबसे ज्यादा मीट खाने वाला राज्य है जहां 99 फीसदी लोग मीट खाते हैं। जानकारों के मुताबिक तेलंगाना में मीट की खपत इसलिए ज्यादा है क्योंकि वहां की संस्कृति में यह खाना है। तेलंगाना में बकरे और चिकन के अलावा खरगोश, बटेर को भी पंसद किया जाता है। आंकड़ों के मुताबिक तेलंगाना में 2014-15 में 505 लाख मेट्रिक टन मीट और 1,061 करोड़ अंडों का उत्पादन किया गया था। तेलंगाना के बाद पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और केरल का नंबर आता है। इन राज्यों में भी मांसाहारियों की संख्या ज्यादा है।

इन आंकड़ों में सबसे अहम जानकारी जो निकलकर आई वह यह है कि देश में मांसाहारियों का प्रतिशत 2004 के मुकाबले गिर गया है। 2004 में यह 75 प्रतिशत था और 2014 में 71 प्रतिशत पर आ गया। तेलंगाना में 99 प्रतिशत लोग मांसाहारी हैं। इसमें 98.8 प्रतिशत पुरुष और 98.6 प्रतिशत महिलाएं हैं।

इसमें 15 साल और उससे ऊपर के लोगों को शामिल किया गया था। इसमें से 98.8 प्रतिशत पुरुष और 98.6 प्रतिशत महिलाएं मांसाहारी निकलीं। तेलंगाना के बाद पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और केरल का नंबर आता है। इन राज्यों में भी मांसाहारियों की संख्या ज्यादा है। शाकाहारी राज्यों की बात करें तो सबसे टॉप पर राजस्थान आता है। उसके बाद पंजाब और हरियाणा मौजूद हैं।

Trending news