अनंतनाग में पुलिस दल पर हमला, छह पुलिसकर्मी शहीद, पुलिसकर्मियों के शवों के साथ बर्बरता, तीन आतंकियों के शव बरामद
Advertisement

अनंतनाग में पुलिस दल पर हमला, छह पुलिसकर्मी शहीद, पुलिसकर्मियों के शवों के साथ बर्बरता, तीन आतंकियों के शव बरामद

जम्मू कश्मीर में अनंतनाग जिले के बाहरी इलाके में आतंकवादियों ने शुक्रवार को एक पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया जिसमें अचबल क्षेत्र के एक थाना प्रभारी सहित छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए. आतंकवादियों ने पहले तो पुलिसकर्मियों को काबू किया फिर उनके चेहरे पर करीब से गोली चलाई और उनके हथियार लेकर भाग गए.

अनंतनाग में पुलिस दल पर हमला, छह पुलिसकर्मी शहीद, पुलिसकर्मियों के शवों के साथ बर्बरता, तीन आतंकियों के शव बरामद

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में अनंतनाग जिले के बाहरी इलाके में आतंकवादियों ने शुक्रवार को एक पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया जिसमें अचबल क्षेत्र के एक थाना प्रभारी सहित छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए. आतंकवादियों ने पहले तो पुलिसकर्मियों को काबू किया फिर उनके चेहरे पर करीब से गोली चलाई और उनके हथियार लेकर भाग गए.

पुलिसकर्मियों ने उनका बहादुरी से मुकाबला किया लेकिन वे आतंकवादियों के जाल को नहीं तोड़ पाए. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक यह घटना शुक्रवार शाम उस वक्त हुई जब 2010 बैच के एक उप निरीक्षक फिरोज अहमद डार अनंतनाग में अपनी ड्यूटी पूरी कर अचबल में पुलिस थाना जा रहे थे. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अहमद सहित सभी छह पुलिसकर्मी मौके पर ही शहीद हो गए, इलाके में तलाश अभियान के लिए सेना बुलाई गई है.

लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू और निसार अहमद के शव बरामद 
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से सुरक्षाबलों ने शनिवार सुबह दोनों आतंकियों के शव बरामद किए हैं. दोनों आतंकियों को सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को साउथ कश्मीर के बिजबहेड़ा इलाके में मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था. मरने वाले आतंकियों के नाम लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू और निसार अहमद था. पुलिस ने आतंकियों से दो एके-47 और छह मैग्‍जीन बरामद की हैं.

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह साउथ कश्मीर के बिजबहेड़ा इलाके में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी. सुरक्षा बलों ने लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू समेत दो आतंकियों को मार गिराया है. समझा जाता है कि इस बौखलाहट में आतंकियों ने पुलिस पार्टी पर हमला किया. अधिकारियों ने बताया कि एक घर में तीन आतंकवादियों के मौजूद होने की खुफिया सूचना मिलने के बाद सेना सहित सुरक्षा बलों ने अरवानी गांव के मलिक मोहल्ले में एक घर की घेराबंदी की थी जिसके बाद शुक्रवार सुबह मुठभेड़ शुरू हुई. 

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने सुबह आठ बजे घर की घेराबंदी की और दो घंटे तक इंतजार किया लेकिन 10 बजे घर से पहली गोली चली. अधिकारियों ने बताया कि पांच लोगों को पेलेट गन के छर्रे तब लगे जब उन्होंने आतंकवाद विरोधी अभियान में बाधा डालने की कोशिश की. पुलिस महानिदेशक एसपी वैद्य ने कहा कि पुलवामा निवासी उप निरीक्षक फिरोज सहित छह पुलिसकर्मियों को खोना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. पुलिस सेवा को दिए गए उनके योगदान को याद रखा जाएगा.

हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली है
पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान आधारित लश्कर ए तैयबा ने हमले की जिम्मेदारी ली है. ऐसा लगता है कि वह अरवानी मुठभेड़ का बदला लेना चाहते था जिसमें उसका स्थानीय कमांडर जुनैद मट्टू मारा गया है. अरवानी मुठभेड़ स्थल घात लगा कर हुए हमले के स्थान से करीब 20 किमी दूर है. आतंकियों ने अनंतनाग के अच्छाबल में पुलिस पार्टी पर हमला किया. पुलिसकर्मियों पर हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली है.

इससे पहले 28 मई को पुलिस दल पर एक बड़ा हमला हुआ था जिसमें पांच पुलिस कर्मी और बैंक के दो गार्ड शहीद हो गए थे. इस घटना पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला सहित कई नेताओं ने प्रतिक्रियायें दी. उमर ने मौजूदा संकट के लिए सत्तरारूढ़ पीडीपी-भाजपा सरकार को दोषी ठहराया. माकपा नेता एम वाई तारिगामी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी ए मीर ने भी इस घटना को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा.

Trending news