close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत के वो 8 अहम रणनीतिकार, जिन्‍होंने पीएम मोदी के साथ शी जिनपिंग से की बातचीत

प्रतिधिमंडल स्‍तर की इस बैठक के दौरान बयान जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-चीन एक-दूसरे के मतभेदों को दूर करेंगे तो चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि भारत में स्वागत से अभिभूत हूं. 

भारत के वो 8 अहम रणनीतिकार, जिन्‍होंने पीएम मोदी के साथ शी जिनपिंग से की बातचीत
फोटो- ANI

नई दिल्‍ली : चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के दो दिवसीय भारत (India) दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और जिनपिंग के बीच सुबह कोवलम के ताज फिशरमैंस होटल के कोव रिसॉर्ट में बातचीत के साथ हुई. यह बैठक बिना किसी प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई. दोनों शीर्ष नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक यह मुलाकात चली, जिसके बाद दोनों देशों के प्रतिधिमंडल के बीच वार्ता हुई. प्रतिधिमंडल स्‍तर की इस बैठक के दौरान बयान जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-चीन एक-दूसरे के मतभेदों को दूर करेंगे तो चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि भारत में स्वागत से अभिभूत हूं. इस बैठक में चीन के साथ भारत के 8 प्रमुख रणनीतिकारों ने वार्ता की. 

आइये जानते हैं कौन हैं भारत के वो आठ शीर्ष अधिकारी, जिन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शी जिनपिंग और चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ अहम बैठक की...

1. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर

2. राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

3. प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा

4. विदेश सचिव विजय गोखले

5. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्‍त्री

6. प्रधानमंत्री कार्यालय में ज्‍वॉइंट सेक्रेटरी गोपाल बागले

7. ज्‍वॉइंट सेक्रेटरी (ईस्‍ट एशिया) नवीन श्रीवास्‍तव

8. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार