कभी महाराणा प्रताप के लिए बनाए थे हथियार, अब भारतीय सेना लिए बना रहे 'रक्षा सूत्र'

जिन्होंने कभी महाराणा प्रताप के लिए हथियार बनाए थे, आज उनके वंशज भारतीय सेना के लिए एक खास रक्षा सूत्र तैयार कर रहे हैं. जिसे दिल्ली की 20 बस्तियों में तैयार किया जा रहा है.    

कभी महाराणा प्रताप के लिए बनाए थे हथियार, अब भारतीय सेना लिए बना रहे 'रक्षा सूत्र'

नई दिल्ली: जिन्होंने कभी महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) के लिए हथियार बनाए थे, आज उनके वंशज भारतीय सेना (Indian Army) के लिए एक खास रक्षा सूत्र तैयार कर रहे हैं. ये रक्षा सूत्र जवानों को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के पावन त्यौहार पर मिलेगा. इस दिन जवानों की कलाई पर जो राखी सजेगी वो कोई आम राखी नहीं होगी.

इस बार उनकी कलाई पर जो राखी सजने वाली है वो महाराणा प्रताप के लिए हथियार बनाने वालों के वंशजों के हाथों से बनी है. जो किसी रक्षा सूत्र से कम नहीं हैं. इन रक्षा सूत्रों के साथ वे सभी अनगिनत दुआएं और प्यार भेजा है. अब तक के लोग सेना के जवानों के लिए अपने हाथों से बनी 10 हजार राखियां भेज चुके हैं.

ये भी पढ़ें:- Raksha Bandhan 2020: भाई को राखी बांधते वक्त जरूर करें ये काम, जानें शुभ मुहूर्त

ये राखियां दिल्ली की 20 बस्तियों में बनाई जा रही हैं, जिन्हें यहां से सेना के जवानों के लिए भेजा जाएगा. इन राखियों को बनाने वाली महिलाओं का कहना है कि ये सिर्फ राखी नहीं, ये रक्षा सूत्र है जो बॉर्डर पर तैनात भारतीय सेना के जवानों की रक्षा करेगा और उन्हें इस बात का भरोसा दिलाएगा कि देश का हर नागरिक उनके साथ खड़ा है.

LIVE TV