close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विमान में बम की खबर ने हैदराबाद से लेकर कोलकाता एयरपोर्ट तक मचाया हड़कंप और फिर...

सीआईएसएफ ने संदिग्‍ध यात्री को उसकी पत्‍नी सहित कोलकाता एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया. जिसके बाद, इस संदिग्‍ध यात्री से एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़ी तमाम एजेंसियों ने लंबी पूछताछ की.  

विमान में बम की खबर ने हैदराबाद से लेकर कोलकाता एयरपोर्ट तक मचाया हड़कंप और फिर...
सीआईएसएफ ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से उस संदिग्‍ध मुसाफिर की पहचान कर ली थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: विमान में बम होने की एक खबर ने देश के तीन प्रमुख एयरपोर्ट की सुरक्षा एजेंसियों को परेशानी में डाल दिया. दरअसल, विमान में बम की होने की पहली खबर हैदराबाद एयरपोर्ट से आई. जहां केसी विश्‍वनाथ नामक एक मुसाफिर ने सीआईएसएफ को एक संदिग्‍ध मुसाफिर के बाबत जानकारी दी. उसने सीआईएसएफ को बताया कि ट्रांसफर एरिया स्थिति स्‍मोकिंग रूम में यह संदिग्‍ध मुसाफिर बार-बार यह कह रहा है कि उसने चेन्‍नई जा रही इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6E-188 में बम ट्रांसफर कर दिया है और वह दिल्‍ली के लिए निकलने वाला है.  

एयरपोर्ट सुरक्षा में तैनात वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ट्रूजेट की फ्लाइट 2T-201 से चेन्‍नई जा रहे विश्‍वनाथ से यह खबर मिलने के बाद हैदराबाद और चेन्‍नई एयरपोर्ट की सभी सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया. सीआईएसएफ ने स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन करते हुए तत्‍काल बम थ्रेट असेसमेंट कमेटी (बीटीएएस) का गठन कर विमान के उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई. इंडिगो के विमान में बोर्ड कर चुके सभी मुसाफिरों को डि-बोर्ड किया गया. इसके अलावा, विमान के बैगेज होल्‍ड एरिया को पूरा खाली कराया गया. सीआईएसएफ द्वारा गठित स्‍पेशल टॉस्‍क फोर्स ने विमान के सभी यात्रियों और सामान की दोबारा जांच पूरी की.

उन्‍होंने बताया कि इसी बीच सीआईएसएफ ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से उस संदिग्‍ध मुसाफिर की पहचान कर ली, जिस पर केसी विश्‍वनाथ ने बम के बाबत बातचीत करने का आरोप लगाया था. सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से पता चला कि संदिग्‍ध मुसाफिर एक महिला के साथ गो एयरवेज की फ्लाइट से कोलकाता के लिए रवाना हुआ है. जिसके बाद, कोलकाता एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ की यूनिट को सतर्क कर दिया गया. विमान के कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचते ही सीआईएसएफ ने संदिग्‍ध मुसाफिर को हिरासत में ले लिया. हालांकि, पूछताछ के दौरान, इस संदिग्‍ध मुसाफिर ने इस बात से इंकार किया कि उसने हैदराबाद एयरपोर्ट पर बम से संबंधित कोई बात कही थी. 

उन्‍होंने बताया कि इस मसले पर हैदराबाद एयरपोर्ट पुलिस के डीसीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संदिग्‍ध मुसाफिर से लंबी पूछताछ की. इस पूछताछ के बाद कोलकाता एयरपोर्ट पर मौजूद अन्‍य सुरक्षा एजेंसियों ने भी हर पहली पर इस संदिग्‍ध मुसाफिर से पूछताछ की, लेकिन इस पूछताछ में ठोस निकल कर नहीं आया. पूरी पूछताछ में यह शख्‍स अपनी बात पर कायम रहा. आखिर में, सुरक्षा एजेंसियों ने सं‍तुष्‍ट होने के बाद इस संदिग्‍ध मुसाफिर को जाने की इजाजत दे दी और हैदराबाद एयरपोर्ट पर बम से संबंधित खबर को 'हॉक्‍स' घोषित करने के बाद विमान को भी उड़ान भरने की इजाजत दे दी गई.