UP Board result 2017: यहां देखें 10वीं और 12वीं के नतीजे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद आज (शुक्रवार) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. गौरतलब है कि स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

UP Board result 2017: यहां देखें 10वीं और 12वीं के नतीजे
यूपी बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर जाकर रिजल्ट देखे जा सकते हैं (फोटो- upresults.nic.in)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद आज (शुक्रवार) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. गौरतलब है कि स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी थीं, वह यूपी बोर्ड की ऑफिशियल साइट upresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वहीं, 10वीं के नतीजे भी थोड़ी देर से जारी कर दिए जाएंगे.

कब मिलेगा ऑरिज‍नल मार्कशीट

रिजल्‍ट जारी किए जाने के 15 दिन के भीतर ऑरिज‍नल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे. गौरतलब है कि इस बार उत्‍तर प्रदेश में चुनाव के कारण परीक्षाएं देर से शुरू हुई थीं. यही वजह है कि रिजल्‍ट आने में भी देरी हुई.

कैसे चैक करें रिजल्ट

सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं. उसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. आप चाहें तो इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं. 

16 मार्च से शुरू हुई थीं परिक्षाएं

इस बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल 10वीं की परीक्षा 16 मार्च को हिंदी के पेपर के साथ शुरू हुई थीं और 1 अप्रैल को समाप्त हुई, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 मार्च को सैन्य विज्ञान से शुरू हुई और 21 अप्रैल को लाइब्रेरी साइंस के साथ समाप्त हुई थी. पिछले साल 12वीं का रिजल्ट मई में ही जारी कर दिया गया था.