close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आतंकी कब्ज़े से PoK की 'आज़ादी' का टाइम आ गया? अबकी बार PoK पर आर-पार?

सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद नया नक्शा जारी कर दिया है. नए नक्शे में PoK के मीरपुर और मुजफ़्फ़राबाद को जम्मू-कश्मीर का ज़िला बताया गया.

आतंकी कब्ज़े से PoK की 'आज़ादी' का टाइम आ गया? अबकी बार PoK पर आर-पार?
PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान को नए नक्शे में लेह ज़िले का हिस्सा बताया गया है.

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद नया नक्शा जारी कर दिया है. सर्वेअर जनरल ऑफ इंडिया (Surveyor General of India) ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख का नक्शा जारी किया है. नए नक्शे में PoK के मीरपुर और मुजफ़्फ़राबाद को जम्मू-कश्मीर का ज़िला बताया गया. PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) को नए नक्शे में लेह ज़िले का हिस्सा बताया गया है. चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी और अक्साई चिन को भी लेह ज़िले में शामिल किया गया है. 

जम्मू-कश्मीर के नक्शे में पहले भी मीरपुर और मुजफ़्फ़राबाद शामिल था. इस बार नक्शे में PoK के मीरपुर और मुजफ़्फ़राबाद का जिक्र हुआ है. PoK के दोनों ज़िलों को जम्मू-कश्मीर का ज़िला बताया गया है. मीरपुर-मुजफ़्फ़राबाद को मिलाकर अब जम्मू-कश्मीर में कुल 22 ज़िले हैं. PoK के गिलगिट-बाल्टिस्तान को भी भारत का अंग बताया गया है. गिलगिट-बाल्टिस्तान को केंद्र शासित प्रदेश लेह का ज़िला बताया गया. गिलगिट-बाल्टिस्तान नक्शे में शामिल है लेकिन दोनों का ज़िक्र नहीं हुआ है. 

जम्मू-कश्मीर में अब 22 ज़िले
1- कठुआ
2- जम्मू
3- सांबा
4- उधमपुर
5- डोडा
6- किश्तवाड़
7- राजौरी
8- रियासी
9- रामबन
10- पुंछ
11- कुलगाम
12- शोपियां
13- श्रीनगर
14- अनंतनाग
15- बडगाम
16- पुलवामा
17- गांदरबल
18- बांदीपोरा
19- बारामूला
20- कुपवाड़ा
21- मीरपुर
-22- मुजफ़्फ़राबाद 

PoK के मीरपुर-मुजफ्फराबाद को भारत में दिखाया गया है. बाल्टिस्तान को भी भारत के नए नक्शे में शामिल किया है. नए नक्शे के बाद देश के कुल राज्यों की संख्या 28 हो गई हैैै. नए नक्शे के बाद कुल केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 9 हो गई हैैै.

J&K के नए नक्शे में नया क्या?
मुजफ्फराबाद
मीरपुर
बाल्टिस्तान
गिलगित
बजारत
चिलहास

PoK में आतंक के सबूत:
PoK में 16 आतंकी ट्रेनिंग कैंप मौजूद हैंं. LoC के करीब लॉन्चिंग पैड में टेरर की ट्रेनिंग होती है. सितंबर 2016 में PoK में सेना की सर्जिकल स्ट्राइक हुई जिसमें सेना ने 6 से 8 लॉन्चिंग पैड तबाह किए थे. 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक में 38 आतंकी मारे गए. फरवरी 2019 में भारत ने पाकिस्तान को डोज़ियर सौंपा. पाकिस्तान को सौंपे गए डोज़ियर में PoK की चर्चा की गई. आतंकियों को पाकिस्तान से सुविधा मिलने का जिक्र किया गया. 20 अक्टूबर 2019 को PoK में सेना का पराक्रम फिर देखने को मिला. सेना ने बोफोर्स से 3 आतंकी लॉन्च पैड उड़ाए. भारत की कार्रवाई में 4 से 5 पाक सैनिक भी मारे गए. 

PoK की आज़ादी ज़रूरी - 
अवैध कब्ज़ा  -  पाकिस्तान
सरकार         -   कठपुतली 
नियंत्रण        -  आतंकियों का
जनता की मांग -   आज़ादी 
क्षेत्रफल          -  13,297 वर्ग किमी 
ज़िला             - 10 
जनसंख्या        - 46 लाख  

सुनो इमरान, PoK हमारा है 
1947 में कबालियों के वेश में पाक सेना का कश्मीर पर हमला हुआ. 1947 में जम्मू-कश्मीर के एक क्षेत्र पर पाकिस्तान का अवैध कब्ज़ा है. 1949 में पाकिस्तान ने PoK को 2 हिस्सों में बांटा. PoK में पाक सेना और ISI की मदद से कई आतंकी कैंप हैं. मुजफ्फराबाद, कोटली और काला पहाड़ में टेरर की ट्रेनिंग होती है. PoK में लश्कर, हिज़्बुल, जैश के आतंकी मौजूद हैं. आतंकी कैंप से PoK की जनता परेशान है. PoK में दशकों से आज़ादी की मांग उठ रही है. 22 अक्टूबर को PoK के लोग 'ब्लैक-डे' मनाते हैं. पाकिस्तानी सेना की बर्बरता की कई बार तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. शिया मुस्लिमों से पाकिस्तान में दूसरे दर्जे का बर्ताव होता है. 46 लाख की आबादी को मूलभूत अधिकार नहीं है.  

LIVE टीवी:

PoK पर पीएम मोदी का 'प्रण' 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अगस्त,2016, सर्वदलीय बैठक में कहा था कि 'जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा PoK भारत का अभिन्न अंग है.'  'बलूचिस्तान और PoK में लोगों पर हो रहे अत्याचारों पर पाकिस्तान को दुनिया के सामने जवाब देना होगा." गृह मंत्री अमित शाह ने 6 अगस्त, 2019 को संसद में कहा कि 'PoK और अक्साई चिन जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है, PoK के लिए जान दे देंगे.