close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इन 4 मंत्रियों ने नहीं ली 'ईश्वर' के नाम से शपथ, जानिए फिर क्या कहा

पीएम मोदी ने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को कैबिनेट में शामिल कर सबको चौंका दिया. इस दौरान अधिकतर मंत्रियों ने 'ईश्वर' के नाम पर शपथ ली, लेकिन चार मंत्री ऐसे रहे जिन्होंने ईश्वर के नाम पर शपथ नहीं ली. 

इन 4 मंत्रियों ने नहीं ली 'ईश्वर' के नाम से शपथ, जानिए फिर क्या कहा
फोटो साभारः ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के 57 सदस्यों ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान देश-विदेश की कई नामचीन हस्तियों ने शिरकत की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ लेने के बाद कैबिनेट के 24 मंत्रियों, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली.  मोदी ने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को कैबिनेट में शामिल कर सबको चौंका दिया. इस दौरान अधिकतर मंत्रियों ने 'ईश्वर' के नाम पर शपथ ली, लेकिन चार मंत्री ऐसे रहे जिन्होंने ईश्वर के नाम पर शपथ नहीं ली.

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने हिन्दी में 'सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा' लेते हुए अपनी शपथ पूरी की. उनके अलावा राज्य मंत्री रामदास अठावले ने भी इसी तरह शपथ ली. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने राव इंद्रजीत सिंह ने अंग्रेजी में शपथ ली.  उन्होंने शपथ के दौरान 'गॉड' शब्द की जगह 'आई सोल्मनली अफर्म' के साथ शपथ ली. राज्य मंत्री सुरेश चन्द्र सांगणी ने भी इसी तरह शपथ ली. इस दौरान राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले किशन रेड्डी ने सबसे अलग चलते हुए शपथ लेने के बाद 'भारत माता की जय' का नारा बुलंद किया.  

पीएम मोदी के मंत्रि‍मंडल में अम‍ित शाह समेत 24 कैबि‍नेट मंत्री बने
राष्‍ट्रपति भवन में गुरुवार शाम 6 हजार मेहमानों की उपस्‍थ‍िति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली. दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह ने कैबि‍नेट के तौर पर मंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने तीसरे नंबर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. अब तक भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर काम करते आ रहे आमित शाह को पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है

चौथे नंबर पर नितिन गडकरी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. इसके बाद शपथ लेने वाले केब‍िनेट मंत्री इस प्रकार रहे.  मंत्रिपरिषद में नौ राज्य मंत्रियों ने :स्वतंत्र प्रभार: के रूप में शपथ ली. सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मुंडा और रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हैं. मोदी मंत्रि‍मंडल में 24 केंद्रीय और 24 राज्‍य मंत्रि‍यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. 9 स्‍वतंत्र प्रभार मंत्रि‍यों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली.

इनपुट भाषा से भी