धनतेरस के दिन अपनाए ये उपाय, आप भी हो जाएंगे मालामाल

माना जाता है मां लक्ष्मी और देव कुबेर के प्रसन्न होने पर व्यक्ति को कभी भी धन का संकट नहीं होता. उसे लाभ ही लाभ होता.

धनतेरस के दिन अपनाए ये उपाय, आप भी हो जाएंगे मालामाल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: धनतेरस पर कुबेर देवता तो दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है मां लक्ष्मी और देव कुबेर के प्रसन्न होने पर व्यक्ति को कभी भी धन का संकट नहीं होता. उसे लाभ ही लाभ होता. लेकिन कुछ उपाय ऐसे भी हैं जो आपको मालामाल बना सकते हैं. खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी. 

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दिवाली के दिन उनकी मूर्ति या तस्वीर के पास उनके चरणों में कौड़ियां रखें. ज्योतिषों का मानना है कि ऐसा करने से धन का लाभ होता है.

घर में तिजोरी रखने वालों के लिए अलग उपाय
अगला उपाय उनके लिए है जो अपने घर में तिजोरी रखते हैं. तिजोरी के दरवाजे पर महालक्ष्मी का ऐसा चित्र लगाएं जिसमें माता बैठी हुई हों. उनके साथ दो हाथी भी सूड़ उठाए नजर आ रहे हो. ये ध्यान रहे कि चित्र सादा और परंपरागत रूप में बना हो. ऐसी तस्वीर तिजोरी पर लगाने से वहां हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहेगा और व्यक्ति के पास धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी.

कुबेर हैं धन के देवता
धन के देवता कुबेर को माना जाता है. मान्यता है कि देवता कुबेर का स्थान उत्तर दिशा में होता है. इसलिए नकदी जहां भी रखें ये ध्यान रहे कि वो उत्तर दिशा में रखी हो, इससे आपको लाभ होगा. वहीं रत्न आभूषणों के लिए भी शुभ दिशा होती है. इन्हें आप दक्षिण दिशा में रखें. 

इसके अतिरिक्त दक्षिण दिशा में भारी कीमती चीजें रखना भी काफी शुभ होता है. धनतेरस और दीपावली पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन कर इसकी स्थापना करना भी काफी लाभदायक होगा. यह यंत्र धन वृद्धि के लिए उपयोगी माना जाता है.

धनतेरस के दिन पूजा और खरीददारी का शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचारर्यों के अनुसार, इस वर्ष धनतेरस का त्योहार 05 नवम्बर 2018 को मनाया जाने वाला है. धनतेरस के दिन पूजा का शुभ समय शाम 6 बजकर 05 मिनट से रात को 8 बजकर 01 मिनट तक है. यानि की धन की देवी लक्ष्मी के आगमन के लिए भक्त कुल 1 घंटे 55 मिनट तक पूजा कर सकेंगे.