close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जज्बा: 96 साल की उम्र में दादी अम्मा ने दी यह परीक्षा, आनंद महिंद्रा ने रोल मॉडल बताया

कार्तियायिनी अम्मा इतनी अधिक उम्र में परीक्षा देने वाली वह अपने जिले अलप्पुझा की पहली महिला बन गई हैं.

जज्बा: 96 साल की उम्र में दादी अम्मा ने दी यह परीक्षा, आनंद महिंद्रा ने रोल मॉडल बताया
केरल में परीक्षा देती हुईं 96 साल की कार्तियायिनी अम्मा (फोटो - टि्वटर से)

नई दिल्ली: इंसान में अगर जज्बा हो तो वह कभी भी कुछ भी हासिल कर सकता है. केरल की रहने वाली 96 साल की उम्र में कार्तियायिनी अम्मा ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया. अम्मा इतनी अधिक उम्र में पहली बार परीक्षा में बैठीं. अम्मा ने चौथी कक्षा की परीक्षा दी है. इस उम्र में परीक्षा देने वाली वह अपने जिले की पहली महिला बन गई हैं. अम्मा ने यह परीक्षा केरल साक्षरता मिशन के अक्षरलक्षम योजना के तहत दी है. इससे पहले अम्मा को किताब पढ़ने की परीक्षा में अच्छे नंबर आए थे.

अम्मा के इस जज्बे को देख महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद्र महिंद्रा ने इन्हें अपना रोल मॉडल बता दिया है. महिंद्रा ने टि्वटर पर पोस्ट किए संदेश में कहा कि अगर आप में कुछ करने का जज्बा हो तो इस महिला ने फिर से बता दिया है कि उम्र कोई मायने नहीं रखता. पोस्ट में महिंद्रा ने लिखा है कि अगर यह सच है तो वह मेरी रोल मॉडल हैं. मैं भी आगे सीखने को लेकर हमेशा ऐसे ही तैयार रहूंगा जैसे इस महिला ने किया. आज कार्तियायिनी अम्मा की फोटो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है और लोग इनकी इच्छाशक्ति की दाद दे रहे हैं.

This 96 year old Kerala woman who aced her first exam has become a role model

 

अम्मा केरल के अलप्पुझा जिले की रहने वाली हैं. इस महिला ने इसी साल जनवरी में अक्षरलक्षम योजना के तहत नामांकन कराया था. वह लिखित परीक्षा पास करने के बाद अगले साल चौथी कक्षा में प्रवेश करेंगी. एक तरफ जब लोग देशभर में उनके परीक्षा देने की खबर को लेकर खूब तारीफ कर रहे हैं तो वह थोड़ी दुखी भी हैं. उनका कहना है कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने जितनी पढ़ाई की थी, उतने सवाल परीक्षा में नहीं आए. उनकी शिक्षिका ने बताया कि इस बात को लेकर कोई शक नहीं है कि अम्मा ने किसी भी रूप में कम पढ़ाई की हो.