इस लड़की के नाम दर्ज है विश्व में सबसे लंबे बाल रखने का रिकॉर्ड

अरवल्ली जिले की नीलांशी पटेल ने लम्बे बाल रखने का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया है. वैसे तो लम्बे बाल सभी को पसंद हैं.

इस लड़की के नाम दर्ज है विश्व में सबसे लंबे बाल रखने का रिकॉर्ड
नीलांशी पटेल ने लम्बे बाल रखने का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया

गुजरात (समीर बलोच): अरवल्ली जिले की नीलांशी पटेल ने लम्बे बाल रखने का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया है. वैसे तो लम्बे बाल सभी को पसंद हैं. हर एक स्त्री लम्बे बाल की आशा रखती है लेकिन सबके नसीब में ऐसा होता नहीं है. अरवल्ली जिले के मोडासा की बृजेश पटेल की बेटी नीलांशी पटेल 12 वीं कक्षा में पढ़ाई करती है. जिसने 3 साल की उम्र से अपने बालों को न कटवा कर रिकॉर्ड ब्रेक लम्बे बाल रखे हैं. नीलांशी के बाल 6 फीट यानी 190 सेंटीमीटर जितने लम्बे बाल रखकर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है.

6 फीट लम्बे बाल रखना आसान बात नहीं है लेकिन नीलांशी ने मम्मी की मदद से 6 फीट लम्बे बाल सफलता से हासिल किए हैं. नीलांशी पटेल ने इससे पहले 2018 नवंबर महीने में 170.5 सेंटीमीटर के साथ लम्बे बाल रखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान प्राप्त किया था और केवल एक साल में खुद के ही रिकॉर्ड को तोड़कर 2019 में 190 सेंटीमीटर लम्बे बाल रखकर नया रिकॉर्ड दर्ज करवाया है. 

नीलांशी अपने लम्बे बाल होने के गर्व के साथ बताती हैं कि मेरे लम्बे बाल के कारण मेरे दोस्त भी बढ़े हैं और स्कूल में मेरे दोस्त मेरे बालों को संभालने में मेरी मदद करते हैं. हर महिला को लंबे बाल पसंद होते हैं, लेकिन उसकी देखभाल मुश्किल होती है. दूसरी महिलाएं अपने बालों को लंबे नहीं रख पाती हैं, जबकि नीलांशी लंबे समय से अपने इलाके में आकर्षण का केंद्र बनी हैं.

ये भी देखें-

बचपन से लम्बे बाल रखने का शौक रखने वाली नीलांशी टेबल टेनिस और स्विमिंग में भी माहिर हैं. नीलांशी इन खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर भी भाग ले चुकी हैं. लंबे बालों के साथ खेलों में माहिर इस किशोरी को लंबे बालों के साथ खेल खेलने में कोई कठिनाई नहीं होती है.

रिकॉर्ड दर्ज करवाने वाली नीलांशी की मां नीलांशी के बालों की बहुत देखभाल करती हैं और समय देती हैं. लंबे बाल हों तो थोड़ी परेशानी भी होती है. बालों की देखभाल के लिए शैम्पू भी नियमित रूप से करने की आवश्यकता होती है. 

बालों को शैम्पू करने के लिए, हर रविवार को बालों को धोना पड़ता है. लेकिन साथ ही रिकॉर्ड रचने का रोमांच भी है. सायरा गांव का ये परिवार फिलहाल तो मोडासा शहर में रहता है. तब शहर और जिले का गौरव बढ़ाने वाली नीलांशी पटेल अपने बाल को भगवान का तोहफा मानती हैं. लंबे बालों का अरमान रखने वाली महिलाओं के लिए नीलांशी एक उदाहरण है. अभी भी, नीलांशी के माता-पिता लंबे बालों के साथ उनकी पहचान को बरकरार रखने की कोशिश कर रहे हैं.