Republic Day Parade 2021: कोरोना की वजह से इस बार 'चीफ गेस्ट' नहीं, जानिए और कौन-कौन से बदलाव
Advertisement

Republic Day Parade 2021: कोरोना की वजह से इस बार 'चीफ गेस्ट' नहीं, जानिए और कौन-कौन से बदलाव

कोरोना महामारी का असर गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के जश्न पर भी देखने को मिला. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) को बतौर चीफ गेस्ट आना था, लेकिन कोरोना (Coronavirus) के खतरे की वजह से ऐसा नहीं हुआ. 

 

फोटो साभार: DD

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का असर गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) समारोह पर भी पड़ा है. इस बार गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Prade 2021) में कई बदलाव किए गए. लोकतंत्र के जश्न में कोई चीफ गेस्ट शामिल नहीं हुआ. बीते पांच दशक में यह पहला मौका था जब रिपब्लिक डे परेड में चीफ गेस्ट नहीं शामिल हुआ. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को बतौर मुख्य अतिथि 26 जनवरी के समारोह में हिस्सा लेना था, लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया. 

  1. कोरोना की वजह से गणतंत्र दिवस उत्सव में कई बदलाव
  2. चीफ गेस्ट के तौर पर ब्रिटिश पीएम जॉनसन को आना था
  3. परेड देखने के लिए आने वाले दर्शकों की संख्या में कटौती 

यह चौथा मौका 

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से आने में असमर्थता जताते हुए कहा था कि उनका ब्रिटेन में रहना जरूरी है ताकि वह वायरस की रोकथाम पर ध्यान दे सकें. जॉनसन का दौरा रद्द होने के साथ ही यह चौथा मौका है, जब 26 जनवरी पर कोई विदेशी मुख्य अतिथि नहीं होगा. इससे पहले साल 1952, 1953 और 1966 में भी बिना विदेशी मेहमान के गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हुआ था.

कोरोना काल में एक साथ इतने बदलाव

कोरोना महामारी की वजह से गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2021) में कई सारे बदलाव हुए हैं. इस बार परेड की लंबाई छोटी रखी गई है. परेड लाल किले से पहले ही नेशनल स्टेडियम पर खत्म होगी. वहीं, एनसीसी कैडेट्स की संख्या को भी कम किया गया है. हर साल परेड देखने के लिए आने वाली आम जनता की संख्या में भी भारी कटौती हुई है. इसके अलावा, बहादुर बच्चे भी इस बार परेड का हिस्सा नहीं होंगे. कोरोना संक्रमण के चलते 63 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रधानमंत्री से इन बच्चों का संवाद भी वर्चुअल ही हुआ.

ये भी पढ़ें -Republic Day 2021: आज दुनिया देखेगी भारत की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत की झलक

VIDEO

आज दिखा ऐसा नजारा  

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक आज की परेड मेंराजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों, अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की 9 झांकियों सहित 32 झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिक उन्नति और सैन्य ताकत की आन-बान-शान नजर आई. ओडिशा में कालाहांडी के मनमोहक लोक नृत्य बजासल, फिट इंडिया मूवमेंट और आत्मनिर्भर भारत के अभियान की बानगी भी पेश की गई. वहीं बांग्लादेश सैन्य बल की 122 सदस्यीय टुकड़ी भी राजपथ पर कदमताल करती नजर आई. 

 

Trending news