मकर संक्रांति पर इलाहाबाद और हरिद्वार में हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाई
Advertisement

मकर संक्रांति पर इलाहाबाद और हरिद्वार में हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाई

मकर संक्रांति के मौके पर गुरुवार को हरि की पौड़ी और इलाहाबद के संगम पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। हरिद्वार में अर्धकुंभ मेले में मकर संक्रांति पर पहले शाही स्नान ने हरि की पौड़ी सहित अन्य घाटों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाने के लिए पहुंचे। वहीं, इलाहाबाद में गंगा, यमुना एवं विलुप्त हुई पौराणिक नदी सरस्वती के संगम पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और इसी के साथ एक माह तक चलने वाले माघ मेले की भी शुरुआत हो गई है।

फोटो साभार- ANI (हरि की पौड़ी में गंगा आरती का दृश्य)

हरिद्वार/ इलाहाबाद: मकर संक्रांति के मौके पर गुरुवार को हरि की पौड़ी और इलाहाबद के संगम पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। हरिद्वार में अर्धकुंभ मेले में मकर संक्रांति पर पहले शाही स्नान ने हरि की पौड़ी सहित अन्य घाटों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाने के लिए पहुंचे। वहीं, इलाहाबाद में गंगा, यमुना एवं विलुप्त हुई पौराणिक नदी सरस्वती के संगम पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और इसी के साथ एक माह तक चलने वाले माघ मेले की भी शुरुआत हो गई है।

इलाहाबाद में कड़क सर्दी के मौसम में लोग यातायात प्रतिबंधों एवं कड़े सुरक्षा प्रबंधों के कारण कई मील पैदल चलकर संगम पहुंचे। संगम में पवित्र डुबकी के बाद लोगों ने मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद लोगों ने खिचड़ी का दान किया ओर स्वयं भी खिचड़ी खाई।  एक मेला अधिकारियों ने कहा कि हरिद्वार में पहला शाही स्नान शुक्रवार तक जारी रहेगा। सूर्य भगवान को अघ्र्य देने के बाद भक्त पूजा अर्चना के लिए मंदिरों में गये। इस मौके पर विभिन्न अखाड़ों और आश्रमों में ‘सामूहिक खिचड़ी भोज’ का आयोजन किया गया।

हरिद्वार में मेला क्षेत्र में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के पांच हजार से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। मेला डीआईजी जीएस मारतोलिया और मेला अधिकारी एसए मुरूगेसन ने सुबह से ही हरि की पौड़ी पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी। अतिरिक्त डीजीपी अनिल रतूड़ी ने भी सुरक्षा इंतजाम की समीक्षा के लिए हरि की पौड़ी का दौरा किया। उधर, देहरादून में उत्तराखंड के राज्यपाल कृष्ण कांत पॉल ने मकर संक्रांति के मौके पर हरिद्वार में गंगा के तट पर एकत्रित श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दीं और गंगा को साफ सुथरा रखने में उनका सहयोग मांगा। इलाहाबाद में माघ मेले के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। जिसमें मकर संक्रांति, मौनी अमावस और वसंत पंचमी के दिनों पर तीर्थयात्रियों की विशेष भीड़ उमड़ती है। जिला प्रशासन ने 12 अस्थायी पुलिस थाने, 34 चौकियां और 11 अग्निशमन थाने मेला क्षेत्र में स्थापित किये हैं।

Trending news