इस साल सेवा से हटाई जाएंगी मिग 21, मिग 27 की तीन स्क्वाड्रन
Advertisement

इस साल सेवा से हटाई जाएंगी मिग 21, मिग 27 की तीन स्क्वाड्रन

पुराने पड़ चुके मिग 21 और मिग 27 लड़ाकू जेट विमानों की तीन स्क्वाड्रनों को इस साल चरणबद्ध तरीके से सेवा से हटाया जाएगा क्योंकि भारतीय वायु सेना अपने विमानों की परिचालन क्षमता को को उच्च बनाए रखना चाहती है।

नयी दिल्ली : पुराने पड़ चुके मिग 21 और मिग 27 लड़ाकू जेट विमानों की तीन स्क्वाड्रनों को इस साल चरणबद्ध तरीके से सेवा से हटाया जाएगा क्योंकि भारतीय वायु सेना अपने विमानों की परिचालन क्षमता को को उच्च बनाए रखना चाहती है।

शीर्ष रक्षा सूत्रों ने बताया कि 18 विमानों वाली तीन स्क्वाड्रन में 18 विमान हैं और तीन स्क्वाड्रन को उनका जीवन चक्र पूरा होने की वजह से हटाया जाएगा। मिग 21 और मिग 27 विमानों को 60 और 70 के दशक में रूस से खरीदा गया था। वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को उम्मीद है कि सरकार 36 राफेल जेट विमानों के लिए फ्रांस के साथ चल रही बातचीत को जल्द ही पूरा करेगी। उन्हें स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेज के मार्क 2 संस्करण का भी इंतजार है।

सूत्रों ने बताया, एक खास स्क्वाड्रन हटाने के साथ ही हमें वर्तमान क्षमता को बनाए रखने के लिए कम से कम एक और स्क्वाड्रन को शामिल किए जाने की जरूरत है। स्वीकृत क्षमता तक पहुंचने के लिए हमें और विमानों को शामिल करना होगा। वायु सेना वर्तमान में 35 स्क्वाड्रनों का संचालन करती है, हालांकि स्वीकृत क्षमता 42 है। संभावित दोतरफा लड़ाई.. संयुक्त रूप से पाकिस्तान और चीन.. के लिए स्वीकृत क्षमता 45 है।

इस बारे में कोई भी खुल कर कुछ नहीं कहना चाहता कि क्या पूर्व में 126 राफेल विमानों की मांग कर रहा बल 36 राफेल से संतुष्ट होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, इस सरकार में कम से कम हमें 36 राफेल तो मिलेंगे। संप्रग सरकार तो दस साल थी लेकिन कोई फैसला नहीं किया गया। वायुसेना को उम्मीद है कि सरकार 36 राफेल विमानों से अधिक ‘मीडियम मल्टी रोल कॉम्बेट एयरक्रॉफ्ट’ के लिए विचार कर सकती है।

परिचालन के लिए विमान की उपलब्धता के बारे में पूछने पर सूत्रों ने कहा कि इसे सर्वोच्च बनाए रखना ‘क्रिसमस ट्री’ पर निर्भर करता है। ‘क्रिसमस ट्री’ वायु सेना द्वारा उपयोग किया जाने वाला शब्द है जिसमें एक विमान के कल पुजरें का दूसरे विमानों के संचालन के लिए उपयोग किया जाता है।

 

 

 

Trending news