तिरुमाला मंदिर ने श्रद्धालुओं से पैसे लेने वाले 243 नाइयों को काम से निकाला
Advertisement

तिरुमाला मंदिर ने श्रद्धालुओं से पैसे लेने वाले 243 नाइयों को काम से निकाला

बर्खास्‍त लोगों ने फिर से बहाल करने की मांग को लेकर आंध्र प्रदेश के तिरूमाला मंदिर के नजदीक विरोध-प्रदर्शन किया. 

फाइल फोटो

तिरुवनंतपुरम : तिरुमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाली तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से कथित तौर पर 'टिप' (पैसे) लेने पर कम से कम 243 नाइयों को काम से निकाल दिया है. 

  1. मंदिर अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद नाइयों को बर्खास्त कर दिया गया : मीडिया रिपोर्ट्स
  2. बहाली की मांग को लेकर तिरुमाला मंदिर के नजदीक विरोध-प्रदर्शन किया गया
  3. मंदिर ट्रस्‍ट को श्रद्धालुओं से शिकायतें मिल रही थी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस संबंध में मंदिर अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद नाइयों को बर्खास्त कर दिया गया.

इसके बाद बर्खास्‍त लोगों ने फिर से बहाल करने की मांग को लेकर आंध्र प्रदेश के तिरूमाला मंदिर के नजदीक विरोध-प्रदर्शन किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बर्खास्‍त किए गए लोगों ने मंदिर ट्रस्‍ट के प्रशासनिक कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. उन्होंने मांग की कि उन्हें मानवीय आधार पर फिर से स्थापित किया जाए, क्‍योंकि बर्खास्तगी से वे अपनी आजीविका से वंचित हो गए हैं.

मंदिर ट्रस्‍ट ने कम से कम 943 नाइयों को भर्ती किया गया था, जिनमें ज्‍यादातर अनुबंध पर हैं. ये सभी कल्याण कट्टा में शिफट के हिसाब से काम करते हैं. यह मंदिर के निकट बाल काटने का विशाल परिसर है. 

हालांकि मंदिर के नियम के मुताबिक, मुंडन निशुल्‍क किया जाता है, लेकिन मंदिर ट्रस्‍ट को श्रद्धालुओं से शिकायतें मिल रही थीं कि कई नाई मुंडन करने की एवज में 10 से 50 रुपये तक की टिप मांग रहे थे.

Trending news