close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तीस हजारी कोर्ट में 'अग्नि तांडव' का सच क्या है? पुलिस-वकीलों का संग्राम, सिस्टम लाचार क्यों?

पुलिस का काम है मुजरिमों को पकड़ना और वकीलों का काम है मुजरिमों का सज़ा दिलाना. दोंनों ही कानून के रखवाले हैं लेकिन ये दोनों रखवाले खुद कानून से ऊपर कैसे हो सकते हैं?

तीस हजारी कोर्ट में 'अग्नि तांडव' का सच क्या है? पुलिस-वकीलों का संग्राम, सिस्टम लाचार क्यों?
दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में कल जो खुलेआम गुंडागर्दी हुई उसकी तस्वीरें पूरे देश ने देखीं.

नई दिल्ली: पुलिस का काम है मुजरिमों को पकड़ना और वकीलों का काम है मुजरिमों का सज़ा दिलाना. दोंनों ही कानून के रखवाले हैं लेकिन ये दोनों रखवाले खुद कानून से ऊपर कैसे हो सकते हैं? दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट (Tis hazari Court) में कल जो खुलेआम गुंडागर्दी हुई उसकी तस्वीरें पूरे देश ने देखीं. आज इस पर दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) ने खुद एक्शन लिया. रिटायर्ड जज एसपी गर्ग की अध्यक्षता में न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. ख़बर के मुताबिक़ हाईकोर्ट ने दो बड़े अफसरों का ट्रांसफर करने के निर्देश भी दे दिए. दो जूनियर पुलिसवालों का सस्पेंड भी कर दिया. वकील आज भूख हड़ताल पर बैठ गए थे. पुलिस के आरोपों पर क्या कार्रवाई हुई इसके अपडेट का भी इंतज़ार है क्योंकि पुलिस की जिप्सी और बाइक्स जलाई गई थी. 8 जेल वैन में आ लगाई गई थी. 

आखिर क्या है पूरा मामला
दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में शनिवार को पुलिस और वकीलों में पार्किंग को लेकर विवाद हुआ. पार्किंग को लेकर विवाद में फ़ायरिंग और जमकर आगजनी हुई. कोर्ट में पुलिस लॉकअप के सामने कार पार्क करने पर विवाद हुआ. एक वकील और लॉकअप के संतरी के बीच झगड़ा शुरू हुआ. विवाद बढ़ने पर वकीलों ने पुलिस जिप्सी जलाई, 8 जेल वैनों में तोड़फोड़ की. पुलिस वालों की 12 बाइक जलाई, लॉकअप के अंदर तोड़फोड़ की गई. हिंसक झड़प में एडिशनल DCP समेत 20 पुलिसवाले घायल हुए. हिंसा पर उतारू वकीलों पर कोर्ट कैंपस में पुलिस का लाठीचार्ज. पुलिस ने हवाई फायरिंग की, झड़प में करीब 8 वकील घायल हुए. 

वकील Vs पुलिस पर दिल्ली HC का 'एक्शन'
दिल्ली HC ने हिंसा का संज्ञान लिया, न्यायिक जांच के आदेश दिए. रिटायर्ड जज एसपी गर्ग की अध्यक्षता में 6 हफ्ते में जांच होगी. CBI, IB और विजिलेंस डायरेक्टर को जांच में सहयोग को कहा है. 
दिल्ली पुलिस के 2 बड़े अफसरों का ट्रांसफ़र करने का निर्देश दिया है. एडिशनल DCP हरेंद्र सिंह, स्पेशल कमिश्नर संजय सिंह का ट्रांसफर किया गया. दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर दो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सस्पेंड

वकीलों के आरोप, पुलिस का इनकार
वकीलों का आरोप है कि पुलिस ने एक वकील को गोली मारी. पुलिस का कहना है कि आत्मरक्षा में हवाई फ़ायरिंग की गई. वकीलों का आरोप है कि कॉन्स्टेबल ने वकील से मारपीट की. पुलिस का कहना है कि वकील ने कॉन्स्टेबल को चांटा मारा. वकीलों का आरोप है कि साथी वकील को लॉकअप में ले जाकर पीटा. पुलिस का कहना है कि वकील खुद कॉन्स्टेबल को पीटने के लिए घुसा. वकीलों का आरोप है कि पुलिस के लाठीचार्ज से करीब 150 वकील घायल हुए हैं. पुलिस ने जवाब में कहा है कि सिर्फ़ 8 वकील झड़प के दौरान घायल हुए हैं. 

LIVE टीवी:

पुलिस के आरोप, वकीलों का इनकार
पुलिस का आरोप है कि वकीलों ने लॉकअप तोड़ने की कोशिश की, जबकि वकीलों का कहना है कि साथी वकील को बचाने की कोशिश की थी. पुलिस का आरोप है कि उन पर हमला किया, घेरकर पीटा गया. वकीलों का कहना है कि पहले पुलिस ने वकीलों पर लाठीचार्ज किया. पुलिस का कहना है कि हमले से पुलिसवालों की जान पर खतरा था. वकीलों का कहना है कि पुलिस ने एक वकील को सीधे गोली मारी. पुलिस का कहना है कि स्थिति बिगड़ने लगी, तभी बल प्रयोग किया. वकीलों का कहना है कि पुलिस ने बिना चेतावनी के कार्रवाई की.  

लेकिन कुछ सवाल हैं जिनके जवाब मिलना चाहिए. क्या दिल्ली में 'क़ानून के रखवाले 'क़ानून से ऊपर हैं? 'क़ानून के जानकार' Vs 'क़ानून के रक्षक' कब तक? तीस हज़ारी कोर्ट में 'तांडव', कौन बड़ा कसूरवार? क़ानून के 'पहरेदारों' और 'जानकारों' में क्यों जंग? पार्किंग तो बहाना था, कोर्ट में रौब जमाना था? क़ानून के रखवाले ही क़ानून तोड़े तो क्या सज़ा?