VIDEO: देखें कैसे झिझक रहे थे सचिन जब टॉम ऑल्टर ने लिया था उनका फर्स्ट इंटरव्यू
Advertisement

VIDEO: देखें कैसे झिझक रहे थे सचिन जब टॉम ऑल्टर ने लिया था उनका फर्स्ट इंटरव्यू

90 के दशक में टॉम को उस इंटरव्यू से भी पहले कई लोग जानते थे क्योंकि लोग उन्हें चर्चित हिंदी टीवी शो में देख चुके थे.

बतौर खेल पत्रकार टॉम की क्रिकेट में विशेष रुचि थी.   (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फिल्मी दुनिया के चहेते 'फिरंगी' टॉम ऑल्टर का कैंसर के चलते निधन हो गया है. वह एक महान थिएटर कलाकार, लेखक और शायर होने के साथ-साथ खेल पत्रकार भी रह चुके थे. कहा जाता है कि उन्होंने ही टीवी के लिए सचिन तेंदुलकर का पहला इंटरव्यू लिया था. उस समय सचिन सिर्फ 15 साल के थे. कैमरा इससे पहले कभी फेस नहीं किया था तो थोड़ी झिझक भी दिख रही थी. बतौर खेल पत्रकार टॉम की क्रिकेट में विशेष रुचि थी.  90 के दशक में टॉम को उस इंटरव्यू से भी पहले कई लोग जानते थे क्योंकि लोग उन्हें चर्चित हिंदी टीवी शो में देख चुके थे. इस कार्यक्रम में वे एक ब्रिटिश लेखक की भूमिका में थे जो हिंदी सीख रहा था. 

  1. थिएटर की दुनिया में टॉम जाना पहचाना नाम था.
  2. बतौर खेल पत्रकार भी एक दशक से ज्यादा किया काम 
  3. सचिन के 44वें जन्मदिन पर दी थी विशेष बधाई 

44 साल का होने पर सचिन को ऐसे दी थीं शुभकामनाएं 
हाल ही में जब सचिन 44 साल के हुए थे तो टॉम ऑल्टर ने उन्हें अपने ही अंदाज में जन्मदिन की मुबारक दी थी. टॉम ने लिखा था- 

अब और क्या लिख सकते हैं सचिन के बारे में? क्या सूरज को आईना दिखाया जा सकता है? क्या चांद के हुस्न का बयां किया जा सकता है?

हां, इतना जरूर है कि हमें अपने आपको एक चीज से बचाना होगा. और वो ये है कि हम भूल जाएं कि सचिन इंसान हैं और वो हम करोड़ों की तरह सोते हैं, खाना खाते हैं, नाराज हो जाते हैं, रोते हैं, हंसते हैं, गलतियां कर बैठते हैं, पछताते हैं और हां बैट उठाते हैं. बॉल को मारते हैं, आउट हो जाते हैं, हारते हैं, जीतते हैं और सब से ज्यादा वो एक खिलाड़ी थे, हैं और हमेशा रहेंगे. भारत रत्न, आइकॉन, करोड़पति, राज्यसभा सदस्य, मॉडल, अब सिंगर. वो सब सिर्फ इसलिए कि सचिन एक कमाल के खिलाड़ी थे, हैं और हमेशा रहेंगे.

एक बारह साल की उम्र से लेकर और 25 साल तक वो इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहे. वही क्रिकेट जिसे खेलने की कोशिश हम सब करते हैं. जिस से हम सबको मोहब्बत है. वही 22 गज, वही लाल रंग की गेंद, वही तीन स्टम्प, वही बैट, वही धूप, वही घास, वही पसीना, वही मजा. सचिन 25 साल तक हमारा क्रिकेट खेलते रहे. हमारे लिए खेलते रहे.

और आज, जब उनका एक और जन्मदिन, उनको और हम सबको, याद दिला रहा है कि एक वक्त के सामने सचिन भी नॉट आउट नहीं रह सकते. तो हमें इस बात का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि हम इस देश के रहने वाले हैं, जहां सचिन क्रिकेट खेला करते थे. सचिन जन्मदिन बहुत, बहुत मुबारक हो.

 

सचिन ने अपने 24 साल के कैरियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34357 रन बनाए. उनके नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड भी हैं. उन्होंने वनडे में 18426 और टेस्ट में 15921 रन बनाए. 

Trending news