Twitter को टक्कर देगा ये देसी सोशल प्लेटफॉर्म, PM मोदी-अमित शाह ने बनाया अकाउंट
Advertisement

Twitter को टक्कर देगा ये देसी सोशल प्लेटफॉर्म, PM मोदी-अमित शाह ने बनाया अकाउंट

स्वदेशी सोशल नेटवर्क टूटर (Tooter) को मेड इन इंडिया के तहत शुरू किया गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत कई नेताओं ने टूटर पर अपना अकाउंट बना लिया है.

टूटर को मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) को टक्कर देने के लिए भारतीय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म टूटर (Tooter) शुरू हो गया है. स्वदेशी सोशल नेटवर्क टूटर को मेड इन इंडिया के तहत शुरू किया गया है और इंटरनेट पर लोगों के बीच चर्चा में बना हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत कई नेताओं ने टूटर पर अपना अकाउंट बना लिया है.

  1. मेड इन इंडिया के तहत शुरू किया गया है टूटर
  2. टूटर का डिजाइन और इंटरफेस ट्विटर की तरह ही है
  3. टूटर के लोगो में एक नीले रंग का शंख बना हुआ है

इस साल जून-जुलाई में हुआ था शुरू
टूटर (Tooter) को इस साल जून-जुलाई में शुरू किया गया था, लेकिन लोगों के बीच अब चर्चा में आया है. टूटर ने साइट पर 'हमारे बारे में (About US)' सेक्शन में बताया है, 'हमारा मानना है कि भारत में एक स्वदेशी सोशल नेटवर्क होना चाहिए. टूथर हमारी स्वदेशी आंदोलन 2.0 है. इस आंदोलन में हमसे जुड़ें.'

LIVE TV

पीएम मोदी समेत इन हस्तियों ने बनाया अकाउंट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का टूटर पर वेरिफाइड अकाउंट है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सद्गुरु भी टूटर पर मौजूद है. इसके अलावा बीजेपी (BJP) का भी टूटर पर ऑफिशियल अकाउंट है.

ये भी पढ़ें- RBI ने Twitter पर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, फालोअर्स की संख्या 10 लाख के पार

क्या है टूटर और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
Tooter का डिजाइन और इंटरफेस पूरी तरह से Twiiter की तरह ही है और इसके लोगो में एक नीले रंग का शंख बना हुआ है. टूटर पर अकाउंट बनाने के बाद आप लोगों को जोड़ सकते हैं, न्यूज फीड में अन्य लोगों के पोस्ट देख सकते हैं और खुद भी ट्वीट कर सकते हैं. टूटर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसका इस्तेमाल वेबसाइट tooter.in पर भी किया जा सकता है. हालांकि आईओएस यूजर्स के लिए अभी ऐप उपलब्ध नहीं है. टूटर पर नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर अकाउंट बनाया जा सकता है.

VIDEO

Trending news