आज के प्रमुख समाचार: 3 देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम, राफेल मुद्दे पर विपक्ष कर सकता है हंगामा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) फ़िलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान दौरे के लिए रवाना होंगे. 

आज के प्रमुख समाचार: 3 देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम, राफेल मुद्दे पर विपक्ष कर सकता है हंगामा
पीएम नरेंद्र मोदी आज फ़िलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान दौरे पर रवाना होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मोदी आज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना होंगे. वहीं, मालदीव के हालातों पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी ने फोन पर बातचीत की है. इसके अलाावा शुक्रवार को विपक्ष राफेल समझौते पर संसद में फ‍िर हंगामा कर सकता है और दिल्ली पुलिस ने भारतीय वायुसेना के एक ग्रुप कैप्टन को पाकिस्‍तान को खुफिया जानकारी लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पढि़ए, आज के प्रमुख समाचार, जिन पर दिनभर बनी रहेंगी नजरें...

3 देशों की यात्रा पर पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम मोदी आज (शुक्रवार) फ़िलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान दौरे पर जाएंगे. तीन देशों के इस दौरे पर व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया जाएगा. 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है. यह पहला मौका है जब भारत का कोई प्रधानमंत्री फिलिस्तीन की यात्रा पर जा रहा है.

मालदीव संकट पर मोदी और ट्रंप की बातचीत
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राजनीतिक हालात के बारे में फोन पर चर्चा की. इसके साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान में शांति बहाल करने से जुड़ी परिस्थितियों और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा को और ठोस करने पर भी विचार-विमर्श किया. वहीं दूसरी ओर चीन ने मालदीव में संयुक्त राष्ट्र के किसी भी तरह के हस्तक्षेप का विरोध किया है. बता दें कि मालदीव की स्थिति पर विचार करने के लिए 9 फरवरी को एक बैठक का आयोजन होने वाला है.

राफेल डील पर विपक्ष कर सकता है संसद में हंगामा
शुक्रवार को एक बार फिर विपक्ष संसद में राफेल डील के समझौते के खुलासे के लिए हंगामा कर सकता है. गुरुवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से राफेल डील के विवरण को सार्वजनिक करने की मांग की, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि विपक्ष एक बार सरकार पर हावी होने की कोशिश करेगा. गुरुवार को सदन में सरकार ने राष्‍ट्रीय हितों के संदर्भ में 'गोपनीयता' का हवाला देते हुए इस डील को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया था.

खुफिया जानकारी लीक करने के आरोप में वायुसेना का कैप्टन गिरफ्तार
दिल्ली पुलिस ने भारतीय वायुसेना के एक ग्रुप कैप्टन को खुफिया जानकारी लीक करने के आरोप में हिरासत में लिया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने हनीट्रैप के जरिए ग्रुप कैप्टन से खुफिया जानकारी हासिल की. ग्रुप कैप्टर अरुण मारवाह फेसबुक के जरिए दो महिलाओं के संपर्क में आया था. बाद में वह खुफिया जानकारी सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को भेजने लगा.