आज के प्रमुख समाचार : दलितों ने किया भारत बंद का आह्वान, पंजाब में रद्द हुई 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा
Advertisement

आज के प्रमुख समाचार : दलितों ने किया भारत बंद का आह्वान, पंजाब में रद्द हुई 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा

भारत बंद के ऐलान के बाद सीबीएसई ने पंजाब में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है

आज के प्रमुख समाचार : दलितों ने किया भारत बंद का आह्वान, पंजाब में रद्द हुई 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा

नई दिल्ली : अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज (2 अप्रैल) भारत बंद का ऐलान किया है. वहीं, भारत बंद के ऐलान के बाद सीबीएसई ने पंजाब में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक पंजाब सरकार ने 2 अप्रैल को सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है इसलिए परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है. 

आइए नजर डालते हैं देश, दुनिया, राजनीति, खेल और मनोरंजन जगत की उन बड़ी खबरों पर, जिस पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी....

आज भारत बंद है, बिहार-उड़ीसा में रेल पटरियों पर जमा हुए लोग; पंजाब में बस एवं मोबाइल सेवाएं निलंबित
अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज (2 अप्रैल) भारत बंद का ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक दलित संगठन से जुड़े लोगों ने सोमवार तड़के उड़ीसा के संभलपुर (Sambalpur) में रेल पटरियों पर जमा हो गए और ट्रेनों की आवाजाही रोक दी. एहतियातन पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है.

पंजाबः आज होने वाली CBSE की 10वीं, 12वीं की परीक्षा स्थगित
2 अप्रैल को दलित संगठनों की ओर से भारत बंद आह्वान के मद्देनजर पंजाब में सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. बोर्ड ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और देश के अन्य हिस्सों में परीक्षाएं शेड्यूल के मुताबिक ही होंगी. बोर्ड ने साफ किया है कि जल्द ही नई परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

गहरे प्रेम की वजह से बना सेक्सुअल रिलेशन 'बलात्कार' नहीं, हाई कोर्ट ने रेप के आरोपी को किया बरी
बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा बेंच ने अपने एक फैसले में कहा कि गहरे प्रेम की वजह से बने यौन संबंध को बलात्कार नहीं कहा जा सकता. कोर्ट ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जब ऐेसे प्रमाण हों कि पुरुष और महिला के बीच प्रेम संबंध था, तो ऐसे में महिला द्वारा गलत तथ्यों के आधार पर इसकी व्याख्या बलात्कार के तौर नहीं हो सकती और न ही पुरुष को ऐसे मामलों में रेप का आरोपी बताया जा सकता है.

NMC विधेयक के खिलाफ डाक्टर आज से शुरू करेंगे सांकेतिक हड़ताल
देशभर के डॉक्टर राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक-2017 के विरोध में आज सोमवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक सांकेतिक हड़ताल करेंगे. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने यह जानकारी दी. आईएमए के महासचिव डॉ. आरएन टंडन ने कहा कि यह विधेयक हमारे ऊपर थोपा जा रहा है. मेडिकल बिरादरी के लोग अपनी सेवाएं वापस लेकर एलापैथी मुक्त भारत रखेंगे. इस विधेयक पर आईएमए सख्त एतराज है. एसोसिएशन ने विधेयक में कई खामियां बताईं. हालांकि सरकार ने कुछ मुद्दों का आंशिक कर दिया है मगर प्रमुख आपत्तियां अभी भी हैं.

अमूल डेयरी के एमडी ने इस्तीफा दिया, बोर्ड ने भ्रष्टाचार के आरोप से किया इनकार
आणंद आधारित कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (अमूल डेयरी) के प्रबंध निदेशक ने इस्तीफा दे दिया है. बोर्ड की एक बैठक में शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया. बोर्ड के अध्यक्ष रामसिंह परमार ने यह जानकारी दी. प्रबंध निदेशक( एमडी) के. रथनाम का इस्तीफा निविदाओं के आवंटन और डेयरी में भर्ती में 450 करोड़ रूपये के भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच आया है. हालांकि, परमार ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि एमडी ने इन आरोपों के चलते नहीं, बल्कि पारिवारिक कारणों को लेकर इस्तीफा दिया है. 

Trending news