कोरोना वायरस का बढ़ता खौफ, भारत में मरीजों की संख्या हुई 110, स्कूल-कॉलेज सब बंद
Advertisement

कोरोना वायरस का बढ़ता खौफ, भारत में मरीजों की संख्या हुई 110, स्कूल-कॉलेज सब बंद

आपको बता दें कि कोरोना सबसे तेजी से महाराष्ट्र (Maharashtra) में फैल रहा है. यहां अब तक 32 मामले सामने आए हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 110 हो गई है. जिनमें से 93 मरीज भारतीय जबकि 17 विदेशी हैं. जिनमें से इलाज के बाद 13 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. अब तक कोरोना वायरस के चलते दो लोगों की मौत हो चुकी है. 

  1. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से बात की
  3. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज, मॉल-सिनेमाघर बंद

आपको बता दें कि कोरोना सबसे तेजी से महाराष्ट्र (Maharashtra) में फैल रहा है. यहां अब तक 32 मामले सामने आए हैं. हिंदुस्तान में कोरोना के संक्रमण के लिहाज से महाराष्ट्र टॉप पर है. यही वजह है कि रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने ठाकरे से फोन पर बात की और कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई तैयारियों और सावधानियों पर चर्चा की.  

fallback

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मरीजों की वजह से एफडीए ने अधिसूचना जारी की है. इसके तहत हैंड सैनिटाइजर को सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की श्रेणी में रखा गया है. दो स्तरीय और तीन स्तरीय सर्जिकल मास्क और N95 मास्क को भी इसी श्रेणी में रखा गया है. इसकी जमाखोरी या कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. 

कोरोना वायरस से जंग के बीच विदेश में फंसे भारतीयों का रेस्क्यू भी जारी है. इटली से 218 भारतीय विशेष विमान से इटली में फंसे 218 भारतीय नागरिकों को दिल्ली लाया गया. सभी को फिलहाल दिल्ली के छावला इलाके में बने आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. अब तक कुल 267 भारतीय इटली से भारत आए हैं. वहीं ईरान की राजधानी तेहरान से 236 भारतीयों को भी दिल्ली लाया गया जिसके बाद इन भारतीयों को जैसलमेर स्थित आइसोलेशन सेंटर के लिए रवाना कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें: दुनियाभर के सभी स्वामीनारायण मंदिर किए जाएंगे बंद, ये है वजह

गुजरात में दो सप्ताह के लिए स्कूल, कॉलेज बंद
देश में कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच गुजरात सरकार ने सोमवार को राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों समेत अन्य शैक्षिक संस्थानों को दो सप्ताह तक बंद रखने का फैसला लिया. राज्य ने सर्वाजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया है, और इसे एक दंडनीय अपराध बना दिया है. गुजरात के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुख्य सचिव जयंती रवि ने कहा, "मुख्यमंत्री विजय रूपानी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एक उच्चस्तरीय बैठक की और राज्य में स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की. बैठक में निर्णय लिया है कि सोमवार से दो सप्ताह के लिए सभी स्कूल, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे."

कोरोना से बचाव को लेकर यूपी में सरकार का आदेश
लखनऊ में सिनेमा घर, डिस्को, स्विमिंग पूल, जिम 31 मार्च तक बंद रहेंगे. यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, आगरा में सिनेमाघर, क्लब बंद हैं. नेपाल सीमा पर यूपी के सभी जिलों में भी सिनेमा घर बंद कर दिए गए हैं. नोएडा में भी सभी सिनेमाघर बंद रखने का आदेश दिया गया है. कोरोना पर बचाव के लिये यूपी के सभी ज़िलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. 

तमिलनाडु में प्राइमरी स्कूल, मॉल 31 मार्च तक बंद
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण तमिलनाडु में 31 मार्च तक के लिए स्कूल और मॉल को बंद करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने रविवार को एहतियातन सीमावर्ती तालुकों में सभी प्राइमरी स्कूल सहित राज्य के सभी मॉल, सिनेमाघरों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं.

लाइव टीवी देखें

Trending news