गर्मी में देश के इन जगहों का कीजिए सैर और इनकी खूबसूरती में खो जाइए
Advertisement

गर्मी में देश के इन जगहों का कीजिए सैर और इनकी खूबसूरती में खो जाइए

आप किन-किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं, इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं, इससे आपको घूमने जाने की प्लानिंग करने में मदद मिल जाएगी और अच्छी प्लानिंग कर पाएंगे.  

गर्मी में सैर-सपाटा के लिए देश की ये जगह कुछ खास है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सर्दियों के खत्म होते ही गर्मी ने दस्तक दे दी है. गर्मी का मौसम आते ही सबको छुट्टियों का इंतजार रहता है. इसके साथ ही घर-परिवार में चर्चा शुरू हो जाती है कि आखिर इन छुट्टियों में कहां घुमने जाएं. आप भी घूमने की योजना बना रहे होंगे, तो इसमें हम आपकी कुछ मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. हम आपको देश के अंदर उन टूरिस्ट डेस्टिनेशन के आप्शन बता रहे हैं, जहां आप कम बजट में भी फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

  1. नैनीताल गर्मी में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है
  2. अगर आप हरे-भरे चाय का बगान देखना चाहते हैं, तो दार्जलिंग जरूर जाएं
  3. अगर आप एक बार कश्मीर आ गए तो बार-बार आना चाहेंगे

कश्मीर
गर्मी के मौसम में आप घूमने के लिए कश्मीर जा सकते हैं. छुट्टी मनाने के लिए यह बहुत ही खूबसूरत जगह है, यहां आकर आप इसकी खूबसूरती को देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे और फिर बार-बार यहां आना चाहेंगे. यह दिल्ली से करीब 800 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां के पहाड़, बगीचे और डल लेक बहुत ही सुंदर जगह है.   

नैनीताल
घने पड़ों की छाया और पहाड़ों के बीच बसे नैनीताल की खूबसूरती को हर कोई देखना चाहता है. गर्मी में घूमने के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह है. यहां की झीलें सबको अपनी ओर आकर्षिक कर लेती हैं. जब भी किसी को घूमने का मन करता है, तो उनके दिमाग में सबसे पहले नैनीताल का नाम आता है. अगर आपके दिमाग में भी नैनीताल आ गया है, तो आप यहां जा सकते हैं और इस जगह की खूबसूरती को निहार सकते हैं, अपने कैमरों में कैद कर सकते हैं.

मसूरी
पहाड़ों की रानी मसूरी में घूमने के लिए आप प्लानिंग कर सकते हैं. यहां का कैंप्टी फॉल, लेक मिस्ट, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील जैसी जगह पर आप प्रकृति के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं. मसूरी उत्तराखंड में हैं, इसीलिए यहां पर गर्मी के मौसम में जाना ही अच्छा रहता है. यहां पर संतरा देवी का प्रसिद्ध मंदिर है, मसूरी आने वाले सैलानी यहां जरूर आते हैं और माता का दर्शन करते हैं.  

दार्जलिंग
अगर आप हरे-भरे चाय का बगान देखना चाहते हैं, तो दार्जलिंग जरूर जाएं. यह बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन है और यह चाय के बगान के लिए फेमस है. यहां के भवन भी इस शहर की सुंदरता को बढ़ाते हैं. यहां आने पर आप टॉय ट्रेन का सफर करना मत भूलना, क्योंकि इसके लिए भी दार्जलिंग फेमस है. इस टॉय ट्रेन से सफर करते समय आप यहां के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

Trending news