तीन तलाक : ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक 10 सितम्बर को

ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड तीन तलाक को लेकर सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार (22 अगस्त) के फैसले के मद्देनजर अपनी अगली रणनीति आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में होने वाली अपनी कार्यकारिणी बैठक में तय करेगा.  

तीन तलाक : ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक 10 सितम्बर को
ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक में तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश अहम मुद्दा रहेगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड तीन तलाक को लेकर सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार (22 अगस्त) के फैसले के मद्देनजर अपनी अगली रणनीति आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में होने वाली अपनी कार्यकारिणी बैठक में तय करेगा.  बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जीलानी ने बताया कि बोर्ड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में आयोजित की जाएगी, जिसमें तीन तलाक को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर आगे की रणनीति तय की जाएगी. उन्होंने बताया कि यह बैठक पूर्व निर्धारित थी और इसका एजेंडा सोमवार को ही जारी किया गया था.

बैठक का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा होगा सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर

जीलानी ने बताया कि बैठक के एजेंडा में कई बिंदु हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा उच्चतम न्यायालय के आज के आदेश का है. एजेंडा में बाबरी मस्जिद के मामले की सुनवायी का मामला भी शामिल है. बहरहाल, कुल मिलाकर इस बैठक में तीन तलाक को लेकर अदालत के फैसले पर बोर्ड का अगला कदम तय किया जाएगा.

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न समुदायों के पर्सनल लॉ के मुद्दों को अपने निर्णय में कैसे समायोजित किया है, यह तो फैसले का गहन अध्ययन करने पर ही पता लगेगा, लिहाजा अभी उसके बारे में कोई टिप्पणी करना मुनासिब नहीं होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की पीठ ने आज बहुमत से फैसला सुनाते हुए मुसलमानों में एक-साथ लगातार तीन बार तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ने की प्रथा को ‘‘अवैध’’, ‘‘गैर कानूनी’’ और ‘‘असंवैधानिक’’ करार दिया है साथ ही न्यायालय ने केन्द्र से इस संबंध में कानून बनाने को कहा है.