त्रिपुरा के CM बिप्लब देब ने कहा- 'भारत में महाभारत काल में होता था इंटरनेट का इस्तेमाल'
Advertisement

त्रिपुरा के CM बिप्लब देब ने कहा- 'भारत में महाभारत काल में होता था इंटरनेट का इस्तेमाल'

सीएम बिप्‍लब देब ने कहा कि 'भारत कई युगों से इंटरनेट का उपयेाग कर रहा है. हमारे देश में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. ये वो देश है, जिसमें महाभारत के दौरान संजय ने बैठकर धृतराष्ट्र को बताया था कि युद्ध में क्या हो रहा है. 

बिप्लब देब ने कहा कि मैं गर्व करता हूं कि मेरा जन्म जन्म ऐसे देश में हु्आ जो तकनीक की दुनिया में आगे था. (फोटो साभार : ANI)

अगरतला: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने अपने एक चौंकाने वाले बयान में कहा कि भारत में महाभारत के दौर में भी इंटरनेट था और तब इसका इस्तेमाल किया जाता था. राजधानी अगरतला में मंगलवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के कंप्‍यूटरीकण को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि देश में महाभारत के युग में भी तकनीकी सुविधाएं मौजूद थीं. 

  1. एक कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे थे देब
  2. कहा-महाभारत काल से हैं तकनीकी सुविधाएं 
  3. इसी साल मार्च में ली है सीएम पद की शपथ

कई युगों से इंटरनेट का यूज कर रहा है भारत- देब
सीएम बिप्‍लब देब ने कहा कि 'भारत कई युगों से इंटरनेट का उपयेाग कर रहा है. हमारे देश में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. ये वो देश है, जिसमें महाभारत के दौरान संजय ने बैठकर धृतराष्ट्र को बताया था कि युद्ध में क्या हो रहा है. संजय दूर बैठे सब देख सकते थे. इसका मतलब है कि उस समय भी तकनीक, इंटरनेट और सैटेलाइट था.' उन्होंने कहा कि बीच में बहुत कुछ बदलवाए हुए, लेकिन उस जमाने में भी टेक्‍नोलॉजी थी. 'मैं आपको अच्छे काम के लिए बधाई देता हूं, लेकिन इन सुविधाओं का आविष्कार आपने नहीं किया है.'

 

 

देब ने की पीएम मोदी की तारीफ
बिप्लब देब ने कहा कि मैं गर्व करता हूं कि मेरा जन्म जन्म ऐसे देश में हु्आ जो तकनीक की दुनिया में आगे था. आज भले ही यूरोप-अमेरिका तकनीक के आविष्कार का दावा करें, लेकिन इसके जनक हम हैं. तकनीक और संस्कृति में कोई समृद्ध है तो वो भारत है.दरअसल, बिप्लब देब अपने भाषण में भारत को डिजिटल की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने कहा कि मोदी जी ने फेसबुक, वॉट्सएप और ट्विटर को लोगों के बीच प्रचलित किया है. यहां तक कि अब राज्यों के मुख्यमंत्री भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रहे हैं.

कौन है बिप्लब देब
दक्षिण त्रिपुरा के उदयपुर से ताल्‍लुक रखने वाले बिप्‍लब ने नई दिल्‍ली से मास्‍टर्स की डिग्री ली. उसके बाद दिल्‍ली में ही प्रोफेशनल जिम इंस्‍ट्रक्‍टर रहे. त्रिपुरा से 15 साल बाहर रहने के बाद 2014 आम चुनावों में जब बीजेपी को सर्वाधिक छह प्रतिशत वोट मिले तो आरएसएस ने लोकल चेहरे के नाते उनको त्रिपुरा वापस भेजा. उससे पहले 15 साल वह त्रिपुरा से बाहर रह चुके हैं. वहां त्रिपुरा ट्राइबल एरियाज ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्‍ट कौंसिल चुनावों में बीजेपी की तरफ से प्रचार कर संगठन क्षमता का परिचय दिया. इससे पार्टी को जमीनी आधार मिला और ग्रामीण अंचलों में बीजेपी पहली बार लोकप्रिय हुई थी.

Trending news