Breaking News
  • Zee News की अपील: पैनिक ना हों लोग, राशन-सब्जियों की दुकानों पर न लगाएं भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का रखें पूरा ख्याल
  • यूपी के 15 जिलों के कुछ इलाके 15 अप्रैल तक पूरी तरह रहेंगे सील
  • बीजेडी नेता पिनाकी मिश्रा का दावा- 'पीएम ने Lockdown बढ़ाने के संकेत दिए'

श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 2 और मरीज मिले, विदेश से लौटे थे दोनों

अब तक कश्मीर घाटी में कुल 3 लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि पूरे जम्मू एंड कश्मीर में कोरोना के रोगियों की संख्या 6 हो गई है.

श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 2 और मरीज मिले, विदेश से लौटे थे दोनों
प्रतीकात्मक फोटो

श्रीनगर: जम्मू एंड कश्मीर में मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) को 2 और मरीज टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. अधिकारियों ने ज़ी न्यूज़ को बताया कि हाल ही में ये 2 कोरोना वायरस के मरीज विदेश से लौटे थे. इनमें से एक सऊदी अरब से और दूसरा मलेशिया और इंडोनेशिया में तब्लीगी जमात में शामिल होकर नई दिल्ली से वापस आया था. मंगलवार को ये दोनों लोग COVID​-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए. 

बता दें कि अब तक कश्मीर घाटी में कुल 3 लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि पूरे जम्मू एंड कश्मीर में कोरोना के रोगियों की संख्या 6 हो गई है. मार्च के महीने की शुरुआत में ही जम्मू में 3 कोरोना के मामले सामने आए थे.

जम्मू एंड कश्मीर की सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 2 लोगों को COVID-19 के पॉजिटिव  पाए जाने की पुष्टि की और लोगों से ना घबराने की अपील भी की. अधिकारी ने कहा, "हम स्थिति से निपट रहे हैं और लोगों से अनुरोध है कि वे शटडाउन और अन्य सावधानियों का सख्ती से पालन करें जैसे कि स्वच्छता बनाए रखना और खुद को भीड़-भीड़ से दूर रखें."

ये भी पढ़ें- Coronavirus: लॉकडाउन में आगरा शहर पूरी तरह से रहेगा बंद, इन चीजों की होगी होम डिलीवरी

गौरतलब है कि कोरोना पॉजिटिव इन 2 मरीजों के टेस्ट की क्रॉस-चेकिंग के लिए एक बाहर की लेबोरेटरी में भेजा गया था और वहां से भी इन दोनों का टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए.

अधिकारी ने बताया कि इनमें से एक नटिपोरा, श्रीनगर का निवासी है जो 16 मार्च को फ्लाइट (443-एयर इंडिया) से सऊदी अरब से लौटा था, जिसमें 67 साल की बुजुर्ग महिला सवार थी जिसका टेस्ट 18 मार्च को पॉजिटिव निकला था और वो कश्मीर में पहला COVID-19 का मामला था. नटिपोरा का यह निवासी 57 साल का है और उसने कुछ दिनों पहले ही इसने अस्पताल में सीने में दर्द का इलाज करवाने पहुंचा था.

वहीं दूसरा कोरोना का मरीज 65 साल का है. ये हैदरपोरा, श्रीनगर का निवासी बताया जा रहा है, जो हाल ही में इंडोनेशिया और मलेशिया में एक 'तब्लीगी जमात' का हिस्सा बनने के बाद नई दिल्ली से लौटा था.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में लॉकडाउन की घोषणा होते ही वायरल होने लगा यह झूठा मैसेज, जानें सच्चाई

गौरतलब है कि इन मामलों के सामने आते ही उन सभी जगहों को सील कर दिया गया और छिड़काव किया जा रहा है जहां ये दोनों कोरोना के मरीज रहते थे. इसके अलावा यह भी पता किया गया है कि इन दोनों के संपर्क में कौन-कौन लोग आए थे. ऐसे लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है, जिनमें इन दोनों के परिवार के लोग भी शामिल हैं. 

बता दें कि इन दोनों को कश्मीर में वापस आए हुए कई दिन हो चुके हैं और सूत्रों के मुताबिक इनमें से एक ने मस्जिद में नमाज पढ़ने भी जाता था. ऐसे में प्रसाशन की चिंता और बढ़ गई है.

LIVE TV