UAE सरकार की दाऊद इब्राहिम पर बड़ी कार्रवाई, 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्‍त!
Advertisement

UAE सरकार की दाऊद इब्राहिम पर बड़ी कार्रवाई, 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्‍त!

1993 मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड और अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों के अनुसार, यूएई सरकार ने दाऊद की 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त की है। बताया जाता है कि दाऊद इब्राहिम की यूएई की कई कंपनियों में शेयर हैं और उसकी कई बेनामी संपत्ति भी है।

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : 1993 मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड और अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों के अनुसार, यूएई सरकार ने दाऊद की 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त की है। बताया जाता है कि दाऊद इब्राहिम की यूएई की कई कंपनियों में शेयर हैं और उसकी कई बेनामी संपत्ति भी है।

बता दें कि यूएई सरकार की ओर से बीते साल भारत को एक लिस्ट सौंपा गया था जिसमें बताया गया था कि दाऊद के खिलाफ उन्‍होंने कार्रवाई शुरू कर दी है। दाऊद की बेनामी संपत्त‍ि की जांच और उसे जब्त करने का काम शुरू कर दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएई दौरे के समय भारत की ओर से दाऊद इब्राहिम की संपत्त‍ि का ब्यौरा सौंपा गया था, जिसके बाद यूएई की ओर से दाऊद के खिलाफ अहम कदम उठाया गया।

गौर हो कि प्रवर्तन निदेशालय ने भी बीते साल दुनिया के 6 देशों से अपील की थी कि वे अपने यहां दाऊद की तमाम संपत्ति को सीज कर लें। ईडी ने जिन 6 देशों को दाऊद की संपत्ति को सीज करने के लिए लेटर रोगेटरी भेजा था, उनमें ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, टर्की, साइप्रस और मोरक्को शामिल हैं। दाऊद पिछले 23 साल से हिंदुस्तान का मोस्ट वॉन्टेड है और उसकी काली कमाई का धंधा कई देशों में फैला है।

बता दें कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सरकार डॉन दाऊद इब्राहिम को भारत लाने का प्रयास कर रही है। किस तरह का प्रयास किया जा रहा है, उसको लेकर अभी बताया नहीं जा सकता। गौर हो कि जब केंद्र में मोदी सरकार बनी थी तब लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि सरकार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को भारत वापस लाकर रहेगी।

Trending news