यूएई ने एक कश्मीरी इंजीनियर को वापस भारत भेजा, आईएसआईएस समर्थक होने का संदेह
Advertisement

यूएई ने एक कश्मीरी इंजीनियर को वापस भारत भेजा, आईएसआईएस समर्थक होने का संदेह

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने उससे पूछताछ की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने एक कश्मीरी को प्रतिबंधित आतंकवादी समूह आईएसआईएस का समर्थक होने के संदेह में हाल में भारत वापस भेज दिया. अधिकारियों ने बताया कि 36 वर्षीय इरफान अहमद जरगर श्रीनगर के चट्टाबल इलाके का निवासी है. उसे 14 अगस्त को अमीरात से वापस भेज दिया गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के उससे पूछताछ की है.

  1. श्रीनगर के इरफान अहमद जरगर को 14 अगस्त को भारत भेजा
  2. जरगर को अब जम्मू कश्मीर पुलिस के हवाले कर दिया गया है
  3. ओमान से खाड़ी देश में घुसने के दौरान गिरफ्तार किया गया था

जरगर को अब जम्मू और कश्मीर पुलिस के हवाले कर दिया गया है जो उससे पूछताछ कर रही है. बहरहाल, राज्य में उसके खिलाफ पहले कोई मामला दर्ज नहीं है. उन्होंने बताया कि जरगर एक इंजीनियर है. वह सोशल मीडिया पर कथित रूप से काफी सक्रिय था और सीरिया में आईएसआईएस की गतिविधियों की सराहना भी कर रहा था. एनआईए ने राज्य पुलिस के हवाले करने से पहले जरगर से दो दिन तक पूछताछ की थी.

28 अप्रैल को हिरासत में लिया गया था

उन्होंने बताया कि जरगर को दुबई में 28 अप्रैल को अधिकारियों ने उस समय हिरासत में लिया था जब वह ओमान से खाड़ी देश में घुस रहा था. दुबई के अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर उसकी गतिविधियों को लेकर, विशेषकर सीरिया और इराक में आईएसआईएस की गतिविधियों की उसकी सराहना को लेकर गहन पूछताछ की. दुबई के अधिकारी शारजाह में उसके अपार्टमेंट की तलाशी लेने के बाद उसे एक अज्ञात जगह पर ले गए. उसे 14 अगस्त को भारत भेज दिया.

रिश्तेदार ने सुषमा स्वराज से किया था संपर्क 

उसके एक रिश्तेदार ने टि्वटर पर मदद की गुहार लगाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क किया था. मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया था और दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने उसकी तलाश शुरू कर दी थी. बहरहाल, दुबई अधिकारियों ने अपनी जांच पूरी होने तक ऐसी किसी भी अर्जी को मानने से इनकार कर दिया था. आतंकवादी समूह का समर्थक होने का हवाला देकर देश वापस भेजे जाने वाला जरगर तीसरा कश्मीरी है.

Trending news