यूजीसी का विश्वविद्यालयों को निर्देश, क्रिसमस के दिन मनाएं ‘सुशासन दिवस’
Advertisement

यूजीसी का विश्वविद्यालयों को निर्देश, क्रिसमस के दिन मनाएं ‘सुशासन दिवस’

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस’ के तौर पर मनाएं। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को यह निर्देश ऐसे समय में दिया है जब 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर स्कूल परिसरों में छात्रों की मौजूदगी वाले कार्यक्रमों के आयोजन पर विवाद हुआ है।

नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस’ के तौर पर मनाएं। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को यह निर्देश ऐसे समय में दिया है जब 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर स्कूल परिसरों में छात्रों की मौजूदगी वाले कार्यक्रमों के आयोजन पर विवाद हुआ है।

बहरहाल, सभी कुलपतियों को भेजे गए पत्र में यूजीसी ने साफ किया है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में क्रिसमस के अवसर पर अवकाश की घोषणा से पहले वाक्-चातुर्य की परख के लिए प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाए। निर्देश में कहा गया है कि वाक्-चातुर्य की परख के लिए प्रतिस्पर्धा इस तरह आयोजित की जाए जिससे क्रिसमस के अवकाश प्रभावित नहीं हों और इस बाबत सभी गतिविधियां विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में क्रिसमस के अवसर पर अवकाश से पहले पूरी की जाए। हालांकि, इस पत्र में ‘सुशासन दिवस’ मनाने के सिलसिले में सेमिनार आयोजित करने का जिक्र नहीं है। यह पत्र मंत्रालय द्वारा सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को भेजा गया है।

पिछले दिनों केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय उस वक्त विवादों से घिर गया था जब नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जारी सकरुलर में उसके सभी स्कूलों से क्रिसमस के दिन 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाने को कहा गया था। इस मुद्दे पर संसद में जमकर हंगामा हुआ था।

Trending news